उत्तर प्रदेश

Noida: 55 सेक्टरों और 124 गांवों में किया जाएगा एंटी लार्वा और फॉगिंग का छिड़काव

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

ग्रेटर नोएडा में संचारी रोग पर नियंत्रण करने के लिए प्राधिकरण ने कमर कस ली है. बड़े पैमाने पर एंटी लार्वा व फॉगिंग कराने के लिए 18 अक्टूबर से एक अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के लिए करीब 36 टीमें बना दी गई हैं.  इसके अलावा नालियों की सफाई व कचरे का उचित निस्तारण भी इसी अभियान का हिस्सा है. इस काम में करीब 1200 कर्मचारी लागये जाएंगे.

18 अक्टूबर से चलेगा अभियान

एबीपी गंगा से खास बातचीत के दौरान जिले में संचारी रोग के नोडल अफसर व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में दस्तक अभियान 18 अक्टूबर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है. प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग के प्रभारी सलिल यादव ने इसकी सूची तारीख के अनुसार तैयार करा दी गई है. इसे शीघ्र ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. मसलन 18 अक्टूबर को ग्रेटर नोएडा के सेक्टर पी थ्री, चाई फोर, बिल्डर्स एरिया, फाई थ्री, फाई फोर सेक्टरों के अलावा घरबरा, लुक्सर, इमिलियाका, सिरसा, खानपुर, तुगलपुर हल्दौना आदि गांवों में फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव होना है. इसी तरह अन्य जगहों के लिए भी तिथि तय कर दी गई है. इसके लिए 36 टीमें लगाई जाएंगी.

नालियों की सफाई के लिए 1200 लोग तैनात किए जाएंगे. मशीनरी भी बढ़ा दी गई है. फॉगिंग व नालियों की सफाई करने वाली टीम को जीपीएस लोकेशन भी देना होगा, ताकि पता चल सके कि वे शेड्यूल के हिसाब से एंटी लार्वा व फॉगिंग का छिड़काव कर रहे हैं या नहीं. स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए भी विशेष अभियान चलेगा. स्वास्थ्य विभाग की टीम गांवों व सेक्टरों में लोगों को जागरूक भी करेगी. दस्तक अभियान के लिए  स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्राधिकरण को बताए गए जगहों पर ज्यादा फोकस होगा.

असुरक्षित जल स्रोत चिन्हित होंगे

दस्तक अभियान के तहत एंटी लार्वा व फॉगिंग के साथ ही गांवों में जल  के स्रोत भी चिंहित किए जाएंगे, जिन जगहों पर जलापूर्ति नहीं है, वहां के लोग किन स्रोतों से पानी ले रहे हैं, इसका ब्योरा तैयार किया जाएगा, ताकि वहां  के लोगों के लिए सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराया जा सके. अगर गांव में तालाब है, लेकिन उनमें जलकुंभी लगी हुई है तो उसकी सफाई की जाएगी.

कंट्रोल रूम को दे सकते है सूचना

इस विशेष अभियान के तहत अगर किसी जगह पर तय शेड्यूल के हिसाब से फॉगिंग या एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं होने पर आप ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को कॉल कर सकते हैं. प्राधिकरण की टीम तत्काल वहां पहुंचेगी. इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का नंबर 0120-2336046, 0120-2336047, 0120-2336048 और 0120-2336049 है. इसके अलावा आप व्हाट्सएप नंबर 8800882124 पर मैसेज भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश को रौशन करने वाले सोनभद्र में छाया अंधेरा, कई गांव में अबतक नहीं पहुंची बिजली, जानें वजह

Noida: डीजल टैंक की सफाई कर रहे दो मजदूरों की दम घुटने से मौत, कांट्रेक्टर और कंपनी मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button