उत्तर प्रदेश

Chhattisgarh News: CM भूपेश बघेल का एलान- भूमिहीनों को सालाना इतनी रकम देगी राज्य सरकार

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग जिले में पहुंचकर 177 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया. दुर्ग जिले के तीन नगर निगम और एक नगर पालिका के चुनाव होने जा रहे है. ऐसे में अचार सहिता की घोषणा हो उससे पूर्व ही सीएम बघेल ने अपने गृह जिले की जनता को महत्वपूर्ण विकास कार्यों की सौगात ठीक चुनाव से पूर्व एक तरह से दे दी है. जामुल में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ में जो भी भूमिहीन है, उनको प्रति महीने ₹500 की दर से सालाना ₹6000 देगी. जो लोग अभी इस फॉर्म को नहीं भरे हैं वह जल्द ही इस फॉर्म को भर दें.

सीएम ने यह भी कहा कि जो किसान खेती कर रहे हैं, उन्हें राजीव गांधी योजना के तहत प्रति एकड़ ₹9000 सरकार द्वारा दी जा रही है. यह सरकार की उपलब्धि है कि सरकार किसानों के लिए कुछ बेहतर कर रही है. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों से अरवा धान लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अरवा धान लेने का ही निश्चय किया है. इसलिए मैं किसानों को अरवा धान बोने की सलाह देता हूं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभर में डीएपी का संकट है और अगले साल भी संकट के कम होने के आसार नहीं हैं, डीएपी के मूल्यों के और बढ़ने की आशंका भी है. इस लिहाज से देखें तो छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना के माध्यम से जिस तरह से कंपोस्ट खाद का निर्माण किया जा रहा है उससे जैविक खाद के रूप में विकल्प किसानों को प्राप्त हुआ है. इस विकल्प से मिट्टी की उर्वरता सुरक्षित होगी और साथ ही किसान बेहतर उत्पादन भी प्राप्त करेंगे. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में जिस तरह से डीएपी की किल्लत बनी हुई है उसे देखकर यह स्पष्ट है कि छत्तीसगढ़ में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन को लेकर जो नीति बनाई गई है, वह बहुत कारगर और किसानों के हित में है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से हम कृषकों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य दे रहे हैं. सरकार ने भूमिहीन मजदूरों का भी ध्यान रखते हुए, उनके लिए भी प्रतिवर्ष 6000 रुपये देने की योजना सुनिश्चित की है. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों से अरवा धान लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अरवा धान लेने का ही निश्चय किया है इसलिए मैं किसानों को अरवा धान बोने की सलाह देता हूं.

दुर्ग जिले में सीएम ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग जिले के कई इलाकों में जनजागरण रैली निकालकर न सिर्फ जनता से सीधे संपर्क बनाने का प्रयास किया. बल्कि केंद्र सरकार की नाकामी और छत्तीसगढ़ की सरकार की उपलब्धियों को भी जनता तक पहुंचाया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सबसे पहले जामुल पहुंचे. यहां उन्होंने आम सभा को संबोधित करने के बाद 7 करोड़ रुपयों के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. इसके बाद वे दोपहर भिलाई चरोदा पहुंचे. यहां भी उन्होंने एक सभा को संबोधित किया और भिलाई चरौदा की जनता को 41 करोड़ रुपयों के विकास कार्यों की सौगात दी. इसके बाद सीएम बघेल नवगठित रिसाली नगर निगम क्षेत्र के विकास के लिए 27 करोड़ रुपयों का भूमिपूजन किया और फिर सबसे आखिरी में भिलाई नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में पदयात्रा कर लगभग 100 करोड़ रुपयों के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. इस दौरान सीएम बघेल का क्षेत्र की जनता के द्वारा जगह जगह गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने दौरे कार्यक्रम के दौरान मीडिया से चर्चा करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की डीएपी खाद और कोयले की देश मे कमी क्यों हैं. इसका जवाब केंद्र सरकार को देना चाहिए. आखिर क्यों मध्यप्रदेश में किसान लाईन लगा कर खड़े हैं. केंद्र सरकार को किसानों को डीएपी खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करनी  चाहिए. 

दुर्ग जिले के तीन नगर निगम और एक नगर पालिका परिषद में जल्द ही चुनाव हो सकते हैं. चुनाव की तारीखों का अभी एलान नहीं किया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही आचार संहिता लग सकती है. राज्य के सीएम भूपेश बघेल भी चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. सीएम बघेल आज कई क्षेत्रों में जनसभाएं कर चुनावी माहौल को बना दिया है. चुनाव को लेकर आयोग ने पूरी तैयारी भी कर ली है. लेकिन भिलाई, रिसाली, भिलाई चरौदा नगर निगम सहित जामुल नगर पालिका में होने वाले निकाय चुनाव में इसका क्या असर होगा, ये आने वाला समय बताएगा. 

ये भी पढ़ें :-

Crime News: शादी में नहीं बुलाने से नाराज हुआ शख्स, दूल्हे के भाई की गोली मारकर हत्या की, हुआ फरार

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड चुनाव में क्या होगी CM योगी की भूमिका? पुष्कर सिंह धामी ने दिया जवाब

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button