उत्तर प्रदेश

Omicron से निपटने के लिए क्या है दिल्ली, यूपी, एमपी, राजस्थान और पंजाब सरकार की तैयारी, जानें

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Omicron Variant: कोरना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने दुनिया भर में खतरे की घंटी बजा दी है. WHO ने ओमिक्रोन को कैटेगरी ऑफ कन्सर्न में रखा है यानी कोरोना का ये नया वेरिएंट आने वाले दिनों में चिंता बढ़ा सकता है. इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि ये वेरिएंट काफी तेजी से फैलता है. ऐसे में भारत सरकार भी इस बेहद घातक बताए जा रहे वेरिएंट को लेकर अलर्ट हो गई है. दिल्ली, मध्य प्रदेश, यूपी राजस्थान और पंजाब की सरकारें नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए ठोस कदम उठा रही हैं.

दिल्ली सरकार ने 30 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार किए

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए तैयारियों में जुटी हुई है. इस संबंध में मंगलवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जानकारी दी थी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में इस समय करीब 30 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार हैं. इनमें से करीब 10 हजार बेड आईसीयू वाले हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि, “ मैं उम्मीद करता हूं कि तीसरी लहर न आए, ओमीक्रोन न आए. लेकिन आ भी जाए तो हम इसका मुकाबला करेंगे.” उन्होंने बताया कि दिल्ली में 68 सौ और आईसीयू बेड तैयार किए जा रहे हैं. ये बेड अगले साल फरवरी तक तैयार होने की उम्मीद है. इसके साथ ही दिल्ली में आईसीयू बेड की संख्या 17 हजार हो जाएगी.  उन्होंने बताया कि उनकी सरकार दिल्ली के हर म्युनिसिपल वार्ड में शॉर्ट नोटिस पर 100 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है. इस तरह बहुत कम समय में ही दिल्ली में 27 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे.  

मध्य प्रदेश में विदेश से आ रहे यात्रियों की हो रही सघन जांच

मध्य प्रदेश राज्य की शिवराज सिंह सरकार ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर तैयारी शुरू कर दी है इस संबंध में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया था कि प्रदेश में ओमीक्रोन से बचाव के लिए अस्पतालों  बेड और ऑक्सीजन को लेकर सभी तैयारी पूरी हैं. वहीं विदेश से आ रहे यात्रियों की जांच की जा रही है. वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है और लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी कहा गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार ने स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खोलने का निर्णय लिया है. इस दौरान ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी.

पंजाब में बाहर से आने वाले यात्रियों को 7 दिन रहना होगा क्वारंटाइन

ओमीक्रोन नाम के नए खतरे को लेकर पंजाब सरकार ने भी तैयारी शुरू कर दी हैं. इसके तहत 11 देशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही हैं और उनकी पूरी निगरानी भी हो रही है. इतना ही नहीं 11 देशों से पंजाब आने वाले यात्रियों की टेस्ट रिपोर्ट अगर निगेटिव आती है तो भी उन्हें 7 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा. इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क लगाने की अपील की है. वहीं अस्पतालों में भी ऑक्सीजन बेड से लेकर आईसीयू बेड बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.  

उत्तर प्रदेश नई मुसीबत को लेकर राज्य सरकार अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भी नई मुसीबत को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट पर है. राज्य में बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया गया है. गौरतलब है कि यूपी के मथुरा में 3 दिनों के भीतर 4 विदेशी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. फिलहाल जिस इमारत में ये लोग ठहरे हुए थे उसे कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. वहीं लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट पर भी बाहर से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग बढ़ा दी गई है.

राजस्थान सरकार ने ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 28 हजार बेड तैयार किए

राजस्थान में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर गहलोत सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनेशन पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 28 हजार बेड़ भी तैयार किए हैं. इतना ही नहीं नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए एहतियात के तौर पर बच्चों के लिए भी 2600 आईसीयू बेड तैयार किए जा रहे हैं. इसके साथ ही सरकार की रोज 1070 मीट्रिक टन ऑक्सीजन जनरेशन की भी योजना है. इसे अमलीजामा पहनाने के लिए राज्यभर में 550 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं.

ओमिक्रोन का पहला मामला पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में मिला था

बता दें कि वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का पहला मामला पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रिका में मिला था. जिसके बाद ये नया वेरिएंट 14 देशों में फैल गया. नया वेरिएंट काफी संक्रामक बताया जा रहा है इससे वो लोग भी संक्रमित हो रहे हैं जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को B.1.1.529 नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें

Delhi-NCR Weather Forecast of December: दिसंबर में दिखेंगे दिल्ली में मौसम के कई रंग, धूप, बारिश के साथ-साथ पड़ेगी जोरदार ठंड, प्रदूषण भी होगा कम

UP Weather Report: दिसंबर में यूपी के मौसम में होंगे बहुत बदलाव, कई दिन होगी बारिश और कंपकंपा देगी ठंड

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button