उत्तर प्रदेश

UP News: सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर आज गोरखपुर में करेंगे दूरदर्शन अर्थ स्टेशन क

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Earth Station Inauguration in Gorakhpur: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर व सीएम योगी गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र में लगभग 7 करोड़ की लागत से बने प्रदेश के दूसरे अर्थ स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. उनके साथ लोकसभा सांसद रवि किशन भी मौजूद रहेंगे. इस मौके पर ईटावा, गदनिया (लखीमपुर) और नानपारा (बहराइच) में 10-10 किलोवाट के नए बने तीन FM ऑल इंडिया रेडिया स्टेशनों का भी वर्चुअली उदघाटन किया जायेगा. इन रेडियो स्टेशनों के अस्तित्व में आने के बाद ऑल इंडिया रेडियो की आवाज लखीमपुर, इटावा , बहराइच व भारत-नेपाल सीमा के उन दूर दराज के इलाकों और 1 करोड़ 5 लाख लोगों तक पहुंच सकेगी जहां तक ऑल इंडिया रेडियो की मौजूदगी नहीं थी. ये तीनों FM स्टेशन 30 हजार स्कवायर किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करेंगे. 

कौन कौन से क्षेत्र होंगे कवर

  • ये रेडियो स्टेशन उत्तर प्रदेश के हृदय क्षेत्र में महत्वपूर्ण शहर इटावा में और उसके आसपास 60 किमी के रेडियल क्षेत्र में मजबूत एफएम कवरेज प्रदान करेगें. उत्तर प्रदेश के आगरा और कानपुर, दो सबसे प्रमुख शहरों के बीच वाहनों में यात्रा करने वाले लोगों का भी मनोरंजन करेगा.
  • महत्वपूर्ण मुद्दों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की भारत-नेपाल सीमा के साथ नानपारा और गडानिया में FM ट्रांसमीटर स्थापित किये गये है. ये ट्रांसमीटर उत्तर प्रदेश, गडानिया और नानपारा के रणनीतिक शहरों में और उसके आसपास 60 किमी के रेडियल क्षेत्र में मजबूत FM कवरेज प्रदान करेंगे.

आसपास के कलाकारों को होगा फायदा

गोरखपुर अर्थ स्टेशन के शुरू होने का सबसे ज्यादा फायदा स्थानीय कलाकारों को होगा जिनके कार्यक्रम अब दुनिया भर में डीटीएच के जरिए उपलब्ध होंगे. देशवासी जल्द ही गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र के कार्यक्रम डायरेक्ट टू होम यानी डीटीएच पर देख सकेंगे. सीएम योगी की पहल पर गोरखपुर के दूरदर्शन केंद्र में अर्थ-स्टेशन लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

एसएसबी की 59वीं बटालियन के परिसर में दूरदर्शन ने इस स्टेशन के निर्माण की शुरुआत 2019 में की थी. 25 करोड़ रुपये की लागत से एफएम रेडियो स्टेशन बनकर तैयार हो गया है. सैटेलाइट ट्रांसमिशन नेटवर्क के माध्यम से सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों के लिए स्थानीय संस्कृति और समाचार और सम-सामयिक मामलों की सामग्री के योगदान के लिए दूरदर्शन के पास 40 अर्थ स्टेशन हैं.

दूरदर्शन ने डीडीके गोरखपुर में सी बैंड अर्थ स्टेशन को शामिल किया, जो उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्वांचल जिलों की स्थानीय संस्कृति सामग्री, समाचार और करंट अफेयर्स को दूरदर्शन के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों के लिए सेटेलाइट लिंक के माध्यम से बहुत तेजी से योगदान करने में सक्षम बनाता है. डीडीके गोरखपुर में स्टूडियो परिसर में स्टूडियो भवन के बगल में न्यू अर्थ स्टेशन भवन का निर्माण किया गया था. डीडीके गोरखपुर का अर्थ स्टेशन जीसैट-17 सैटेलाइट के माध्यम से डीडी नेटवर्क के अन्य अर्थ स्टेशनों के साथ टाइम शेयरिंग मोड में संचालित किया जाएगा. डीडीके गोरखपुर का अर्थ स्टेशन सरकार की स्वीकृत योजना के तहत प्रदान किया गया है.

यह भी पढ़ें-

UP Elections 2022: आज झांसी पहुंचेगा अखिलेश यादव का ‘विजय रथ’, तैयारियों में जुटे कार्यकर्ता

Brahma Mishra Death: ‘मिर्जापुर में ललित बने ब्रह्मा मिश्रा का निधन, भोपाल के रायसेन के थे रहने वाले

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button