उत्तर प्रदेश

स्मार्टफोन, स्कूटी और नौकरी…बीजेपी, सपा, कांग्रेस, आरएलडी और आप के पिटारे में और क्या-क्या है

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

इन दिनों उत्तर प्रदेश का राजनीतिक तापमान बेहद गर्म है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022)के लिए पार्टियां वादे करने में मशगूल हैं. बुधवार को कांग्रेस (Congress)ने महिलाओं के लिए एक अलग से घोषणा पत्र जारी किया. इसमें 12वीं पास करने वाली लड़कियों को मुफ्त में स्कूटी और स्मार्टफोन देने जैसे वादे शामिल हैं. आइए जानते हैं कि उत्तर प्रदेश की जनता के लिए बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा और रालोद जैसी पार्टियों ने क्या-क्या वादे किए हैं. 

बीजेपी के वादे

बीजेपी ने पिछले बार के चुनाव में छात्र-छात्राओं को लैपटॉप और टैबलेट देने का वादा किया था. अब योगी सरकार ने फैसला किया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से छात्रों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे. सरकार ने इसके लिए 18 सौ करोड़ रुपये का बजट तय किया है. इसके अलावा सरकार मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास भी योगी सरकार करवा सकती है. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए अभी घोषणा पत्र जारी नहीं किया है. 

कांग्रेस ने लगाई मुफ्त की झड़ी 

देश के सबसे बड़े राज्य की सत्ता से पिछले 32 साल से दूर कांग्रेस ने इस साल वादों की झड़ी लगा दी है. इसमें भी सबसे अधिक जोर फ्री में सामान और सुविधाएं देने पर है. कांग्रेस ने बुधवार को महिलाओं के लिए एक अलग से घोषणा पत्र जारी किया. कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र को ‘शक्ति विधान’ नाम दिया है. इसमें महिलाओं के स्वाभिमान, स्वावलंबन, शिक्षा, सम्मान, सुरक्षा और सेहत पर खासा ध्यान दिया गया है.

UP Election: केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- सभी विपक्षी एकसाथ आ जाएं तो भी बीजेपी ही जीतेगी, मोदी न होते तो मंदिर…

इसमें कांग्रेस ने प्रदेश में सरकार बनने पर महिलाओं को सस्ता कर्ज, कामकाजी महिलाओं के लिए 25 शहरों में छात्रावास बनाने, स्वयं सहायता समूह को 4 फीसदी पर कर्ज और राशन की सरकारी दुकानों में 50 फीसदी का संचालन महिलाओं को देने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने हर साल महिलाओं को  तीन गैस सिलेंडर मुफ्ते देने का वादा किया है. इसके अलावा किसी परिवार में पैदा होने वाली बालिका के लिए सरकार बैंक में पैसे जमा करवाएगी. इसके अलावा पुलिस की भर्ती में महिलाओं को 25 फीसदी आरक्षण देने और आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का भी वादा कांग्रेस ने किया है. कांग्रेस ने अगले साल होने वाले चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का भी वादा किया है. 

समाजवादी पार्टी के वादे 

समाजवादी पार्टी ने भी अभी कोई घोषणा पत्र नहीं जारी किया है. लेकिन उसके नेता अपने चुनावी भाषणों में कुछ घोषणाएं करते रहते हैं. अखिलेश यादव ने सहारनपुर की एक सभा में कहा था कि उनकी सरकार में गाजीपुर और बलिया से लखनऊ आने वाली सड़क को ठीक किया जाएगा. उनका इशारा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की ओर था. इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर को सुल्तानपुर में किया था. अखिलेश ने किसानों की कर्जमाफी का भी वादा किया है. वहीं लखनऊ में सपा कार्यालय पर लगे एक पोस्टर में दावा किया गया था कि सपा सरकार बनने पर कैबिनेट की पहली बैठक में 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा.

UP Election 2022 : सपा नेता का बड़ा हमला, बोले- भाजपा के लिए लाल टोपी रेड अलर्ट है, कांप जाएगी रूह

आरएलडी के वादे

वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश में सक्रिय राष्ट्रीय लोकदल ने सरकार बनने पर निजी और सरकारी क्षेत्र में 1 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया है. इसके अलावा उसे आलू की डेढ़ गुना अधिक कीमत देने, आगरा में राज्य आलू अनुसंधान संस्थान और निर्यात संवर्धन केंद्र खोलने, गन्ने का भुगतान 14 दिन में कराने, गन्ना की लागत का डेढ़ गुना कीमत किसानों को देने, किसानों को हर साल 6 हजार रुपये देने, बुजुर्ग, विकलांग और विधवा पेंशन को 3 गुना तक बढ़ाने और सरकारी भर्तियों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है. इस तरह रालोद ने कुल 22 तरह के संकल्प लिए हैं. 

आम आदमी पार्टी के वादे

दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (आप) की नजर भी उत्तर प्रदेश पर लगी हुई है. आप ने कहा है कि प्रदेश में उसकी सरकार बनने पर बिजली का सप्लाई 24 घंटे की जाएगी और घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी. इसके साथ ही आप ने किसानों के लिए मुफ्त बिजली और बिजली के बकाया बिल माफ करने की भी घोषणा की है. पार्टी ने कहा है कि सरकार बनने के 24 घंटे के भीतर ये वादे पूरे किए जाएंगे.

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button