अंतरराष्ट्रीय

जब बाइडन के साथ बैठक में शी जिनपिंग बोले- ‘जो भी आग से खेलेगा, वह जल जाएगा’

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Xi Warns Biden Over Taiwan: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के साथ मंगलवार को एक ऑनलाइन बैठक में कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि चीन अपनी संप्रभुता और सुरक्षा हितों की ‘निश्चित रूप से रक्षा’ करेगा. उन्होंने चेतावनी दी कि जो कोई भी ताइवान को लेकर आग से खेलेगा, वह ‘जल जाएगा’. बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली शिखर वार्ता है. इससे पहले दोनों ने दो बार फोन पर बातचीत की. दो दौर में संपन्न हुई यह बातचीत तीन घंटे से अधिक समय तक चली.

उन्होंने कहा कि चीन का उदय ‘इतिहास की अपरिहार्य प्रवृत्ति’ है और इसे रोका नहीं जा सकता. ताइवान के संबंध में 68 वर्षीय जिनपिंग ने तनाव के लिए ताइवान के अधिकारियों द्वारा अपने स्वतंत्रता एजेंडे के लिए अमेरिकी समर्थन की तलाश करने के वास्ते बार-बार प्रयास करने को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि कुछ अमेरिकियों का इरादा चीन को नियंत्रित करने के लिए ताइवान का इस्तेमाल करना है. जिनपिंग ने बाइडन से कहा, ‘‘इस तरह की हरकतें बेहद खतरनाक होती हैं, ठीक वैसे ही जैसे आग से खेलना. जो आग से खेलेगा, वह जल जाएगा.”चीन के सरकारी दैनिक समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि शी और बाइडन ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ साझा सरोकार से जुड़े रणनीतिक, राजनीतिक, आर्थिक व सैन्य मुद्दों पर व्यापक चर्चा की.

आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, जिनपिंग ने उम्मीद जतायी है कि चीन के प्रति अमेरिकी नीति को ‘तर्कसंगत और व्यावहारिक’रूप से पटरी पर वापस लाने के लिए बाइडन उचित ‘राजनीतिक नेतृत्व’ का प्रदर्शन करेंगे.फरवरी 2021 के बाद से जिनपिंग और बाइडन के बीच यह तीसरी द्विपक्षीय बातचीत है. इससे पहले, दोनों नेताओं ने सितंबर में फोन पर लंबी बातचीत की थी.जिनपिंग ने कहा, ‘‘इतिहास एक निष्पक्ष न्यायाधीश है, एक राजनेता क्या करता है, चाहे वह सही हो या गलत, यह एक उपलब्धि या विफलता हो, यह सब इतिहास द्वारा दर्ज किया जाएगा, उम्मीद है कि राष्ट्रपति बाइडन राजनीतिक नेतृत्व का प्रदर्शन करेंगे और अमेरिका की चीन नीति को वापस आगे बढ़ाएंगे.”

उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए, शांति के साथ सह-अस्तित्व कायम करना चाहिए. उन्होंने सर्वसम्मति बनाने के लिए बाइडन के साथ काम करने और चीन-अमेरिका संबंधों को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय कदम उठाने की इच्छा व्यक्त की. शिनजियांग और तिब्बत के साथ-साथ हांगकांग में उइगुर समुदाय के लोगों के खिलाफ नरसंहार के अमेरिकी आरोपों के संदर्भ में स्पष्टीकरण देते हुए उन्होंने कहा कि चीन आपसी सम्मान के आधार पर मानवाधिकारों पर संवाद करने के लिए तैयार है, ‘‘लेकिन हम दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में दखल देने के लिए मानवाधिकारों के इस्तेमाल का विरोध करते हैं.’’

जलवायु परिवर्तन पर, उन्होंने सीओपी-26 ग्लासगो शिखर सम्मेलन में अमेरिका और चीन के बीच हालिया समझौते का उल्लेख किया और कहा, ‘‘चीन इतिहास में सबसे कम समय सीमा में कार्बन उत्सर्जन में दुनिया की सबसे बड़ी कटौती करेगा.’’कोविड-19 पर जिनपिंग ने कहा कि एकजुटता और सहयोग अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए कोविड​​-19 को हराने का सबसे शक्तिशाली हथियार है.गौरतलब है, बाइडन उत्तर पश्चिमी चीन में उइगर समुदाय के लोगों के मानवाधिकारों के हनन, हांगकांग में लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शनों को कुचलने, स्व-शासित ताइवान के खिलाफ सैन्य आक्रामकता सहित कई मुद्दों पर बीजिंग की आलोचना करते रहे हैं. वहीं, जिनपिंग के अधिकारी बाइडन प्रशासन पर निशाना साधते हुए, उस पर चीन के आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के आरोप लगाते रहे है.

यह भी पढे:

Emmanuel Macron: फ्रांस ने गुपचुप तरीके से बदला अपने झंडे का रंग, नया झंडा दिलाता है फ्रांसीसी क्रांति की याद

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button