अंतरराष्ट्रीय

ओमिक्रोन से लड़ाई के लिए 50 करोड़ कोविड रैपिड जांच किट खरीदेगा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Omicron In US: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कोविड-19 की नई लहर के बीच उन लोगों से टीका लगवाने का अनुरोध किया है, जिन्होंने अब तक संक्रमण रोधी टीके नहीं लगवाए हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि यह देश के प्रति उनका कर्तव्य है. बाइडन ने व्हाइट हाउस (White House) में मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए 50 करोड़ कोविड‘रैपिड’ जांच किट (Covid Rapid Tests Kits) खरीदने और उन्हें नागरिकों को निशुल्क मुहैया कराने, अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने और टीकाकरण की रफ्तार को दोगुना करने का निर्णय किया गया है. 

टीका लगवाना हर नागरिक का कर्तव्य

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी यह अपील राजनीतिक नहीं है. बाइडन ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बूस्टर खुराक (Booster Dose) ले ली है और टीका लगवाना हर अमेरिकी नागरिक का देश के प्रति कर्तव्य है. राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यही एक जिम्मेदारी भरा काम है, जो हम कर सकते हैं. ओमिक्रोन वेरिएंट उन लोगों के लिए एक बड़ा खतरा है, जिन्होंने संक्रमण रोधी टीके नहीं लगवाए हैं.’’ बाइडन ने सोशल मीडिया और केबल टीवी पर लोगों को टीकाकरण के प्रति हतोत्साहित करने वाले भ्रामक बयान देने वाले लोगों पर भी निशाना साधा.

स्कूलों और व्यवसायों पर पाबंदियां नहीं

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि कोरोना वायरस के इस स्वरूप से निपटने के लिए संघीय सरकार को अधिक आक्रामक होने की जरूरत है, साथ ही उन्होंने देश से वादा किया कि स्कूलों या व्यवसायों पर व्यापक स्तर पर पाबंदियां नहीं लगाईं जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे पता है कि आप सभी थक चुके हैं और परेशान हैं. हम सब चाहते हैं कि अब यह खत्म हो जाए, लेकिन हम अब भी इसका सामना कर रहे हैं. अब हमारे पास इससे निपटने के लिए पहले से अधिक हथियार हैं. हम इससे निपटने को तैयार हैं.’’ बाइडन ने कहा कि वैज्ञानिक अभी तक ओमिक्रोन के बारे में सब कुछ नहीं जानते, लेकिन वे इतना जानते हैं कि टीकाकरण इस गंभीर बीमारी और उससे मौत के खतरे के खिलाफ मजबूत कवच प्रदान करता है.

50 करोड़ रैपिड टेस्ट किट खरीदने की योजना

व्हाइट हाउस (White House) ने बताया कि 50 करोड़ रैपिड टेस्ट किट का खरीदा जाना, इससे निपटने के लिए बनाई गई नई योजना का अहम हिस्सा है. लोग इन किट को जनवरी से एक नई वेबसाइट के जरिए मुफ्त में ले पाएंगे. व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि वे सर्च इंजन ‘गूगल’ के साथ काम कर रहे हैं, ताकि लोग अपने सबसे करीबी कोविड-19 मुफ्त जांच केन्द्र का पता आसानी से लगा पाएं. इसके साथ ही, संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी कई एम्बुलेंस और चिकित्सक दलों को तैनात करेंगी ताकि अगर एक अस्पताल भर जाए, तो वे मरीजों को दूसरे केन्द्रों तक पहुंचाने में मदद कर पाएं. 

 

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button