अंतरराष्ट्रीय

कई देशों के नेताओं ने भारत को गणतंत्र दिवस पर दी बधाई, PM Modi ने कहा- शुक्रिया

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

World Leaders Greets On Republic Day 2022: दुनिया भर में प्रवासी भारतीयों ने बुधवार को कोविड-19 प्रतिबंधों के बीच 73वां गणतंत्र दिवस मनाया. ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश समेत कई देशों के नेताओं ने इस अवसर पर भारत के साथ अपनी मजबूत दोस्ती को रेखांकित करते हुए बधाई दी.

बीजिंग में भारतीय दूतावास के प्रभारी डॉ. एक्विनो विमल ने दूतावास परिसर में तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन पढ़ा, जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए. चीन की राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए समारोह में केवल दूतावास के अधिकारियों की ही मौजूदगी रही. यह तीसरी बार है जब कोविड-19 महामारी ने बीजिंग में गणतंत्र दिवस समारोह को प्रभावित किया. वुहान में कोरोना वायरस फैलने के बाद चीन द्वारा घोषित लॉकडाउन के कारण 2020 में इसे रद्द कर दिया गया था. पिछले साल कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर इसे कर्मचारियों और उनके परिवारों तक सीमित कर रखा गया था.

सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग ने डिजिटल तरीके से गणतंत्र दिवस मनाया. कार्यवाहक उच्चायुक्त सिद्धार्थ नाथ ने सोशल मीडिया के माध्यम से भारतीय समुदाय के लिए राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा. सिंगापुर में भारतीय स्कूलों के छात्रों की प्रस्तुतियों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से साझा किया गया.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी. जॉनसन ने कहा, ‘‘दो विविध लोकतांत्रिक देशों के रूप में, मुझे हमारी मजबूत दोस्ती पर गर्व है, जिसे इस महीने मुक्त व्यापार वार्ता की शुरुआत और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीके के निर्माण की हमारी साझेदारी द्वारा प्रदर्शित किया गया है. मैं इन बंधनों को मजबूत करने के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम अपनी महत्वाकांक्षाओं, जनसंख्या और अर्थव्यवस्थाओं को अगले 75 वर्षों और उसके बाद तक समृद्ध बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.’’

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने ट्विटर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदी में बधाई दी. मॉरिसन ने ट्वीट किया, ‘‘ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शानदार दोस्ती है. आज जब हम ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे हैं, मैं अपने अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी और सभी भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं.’’

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मोदी को अपने संदेश में विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होते रहेंगे. नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, देउबा ने सामाजिक-आर्थिक विकास और प्रौद्योगिकियों तथा नवाचार के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना की. एक अलग संदेश में, नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई दी.

 

नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने युद्ध में शहीद हुए गोरखा सैनिकों की विधवाओं और उनके निकट संबंधियों को 6.35 करोड़ नेपाली रुपये के बकाया का भुगतान करके और कंबल देकर सम्मानित किया. काठमांडू में भारतीय मिशन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दूतावास इस साल देश भर में भारत की सहायता से 75 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने की योजना बना रहा है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के लोगों और अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनका देश एक शांतिपूर्ण और समृद्ध क्षेत्र के निर्माण के लिए साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है. हसीना ने कहा कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच नजदीकी मित्रता, सहयोग और विश्वास का बंधन और मजबूत हुआ है. ढाका में भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश की राजधानी में रहने वाले भारतीयों के साथ गणतंत्र दिवस मनाया.

भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने अपने संदेश में कहा, ‘‘जैसा कि दोनों देश समय के साथ गहरी दोस्ती बढ़ाने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम सफलता और खुशी की कई और कहानियां एक साथ लिखना जारी रखेंगे.’’ श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने भी ट्विटर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को शुभकामनाएं दीं.

 

इस्लामाबाद में मिशन प्रभारी सुरेश कुमार ने उच्चायोग में तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा. ध्वजारोहण के बाद भारतीय अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस आए थे, तब भी (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा था कि भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों की मजबूती और निकटता से पूरी दुनिया को लाभ हो सकता है.’’

न्यूजीलैंड में, उच्चायुक्त मुक्तेश परदेशी ने ‘एक्सपोर्टिंग टू न्यूजीलैंड’ शीर्षक से एक पुस्तिका का विमोचन किया. रिपोर्ट न्यूजीलैंड के उच्चायोग और ‘डुको कंसल्टेंसी’ द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई है.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर रोम में चौथी शताब्दी के राजसी ‘बाथ्स ऑफ डायोक्लेटियन’ को तिरंगे की रोशनी से रोशन किया गया. अटलांटा में चांसरी और इंडिया हाउस भी जगमगा रहे थे. दक्षिण कोरिया में, इस अवसर पर गिम्हे सिटी गेएजुम ऑर्केस्ट्रा द्वारा कोरियाई पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र गायेजम प्रस्तुति का आयोजन किया गया.

RRB-NTPC Result: विरोध कर रहे छात्रों के समर्थन में उतरे राहुल-प्रियंका और अखिलेश, जानिए अबतक की बड़ी बातें

Republic Day 2022: राजपथ बना ‘शक्तिपथ’, जमीन से आसमान तक दिखी भारत के सैन्य और संस्कृति की झलक



Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button