अंतरराष्ट्रीय

Ukraine और रूस जिनकी साझा अतीत की यादें ज्यादा अलग नहीं हैं…

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन के आसपास रूसी सेनाओं के हाल के जमावड़े के बीच व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के इस दावे से कि रूसी और उक्रेनी लोग समान ऐतिहासिक और आध्यात्मिक स्थान साझा करते हैं, ने एक नयी चर्चा का रूप ले लिया है. रूसी राजनीतिक अभिजात वर्ग के लोगों की नज़र में, इन देशों की जड़ें समान हैं, कुछ तो एक स्वतंत्र यूक्रेनी (Ukraine) राज्य की वैधता पर भी विवाद करते हैं लेकिन पूर्व सोवियत संघ (Soviet Union) के दो सबसे प्रभावशाली गणराज्यों ने 1991 के बाद से अलग-अलग रास्ते अपनाए हैं. एक तरफ जहां रूसी अभिजात वर्ग इस अलहदगी को आसानी से स्वीकार नहीं कर पाया, यूक्रेनियन ने अपने देश की स्वतंत्रता को खुली बांहों से अपनाया. पिछले एक दशक में, रूस और यूक्रेन इस बात पर भी अलग-अलग हो गए हैं कि वे अपने साझा अतीत को कैसे देखते हैं.

‘यूक्रेन और रूस की जड़ें समान’

उदाहरण के लिए 2015 में कीव (Kiev) ने नाज़ीवाद के साथ साम्यवाद की बराबरी करने वाला कानून पारित किया, जबकि 2014 में, रूस ने द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ के कार्यों की आलोचना को अपराध करार देने वाला एक कानून अपनाया. आज दोनों पक्षों के राजनेता अतीत को लेकर एक दूसरे पर जुमले उछालते रहते हैं 
लेकिन आम रूसी और यूक्रेनियन लोगों के लिए दोनों देशों को जोड़ने वाली जटिल ऐतिहासिक विरासतों से क्या मायने हैं? 2021 की शुरुआत में, बर्लिन स्थित सेंटर फॉर ईस्ट यूरोपियन एंड इंटरनेशनल स्टडीज ने इतिहास के बारे में यूक्रेनी और रूसी (Russian) विचारों का तुलनात्मक अध्ययन किया. हमने प्रत्येक देश में 2,000 व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया. उत्तरदाताओं की आयु 18 से 65 के बीच थी, 20,000 से अधिक निवासियों वाले समुदायों में रहते थे, और लिंग, आयु और निवास स्थान के संदर्भ में जनसंख्या के प्रतिनिधि थे.

‘साझा आतीत की यादें ज्यादा अलग नहीं’

इतिहास पर साझा विचारों की इच्छा अगर रूसियों और यूक्रेनियन को ऐसे किसी अन्य देश का नाम लेने के लिए कहा जाता है, जिसके साथ वह अपने समान ऐतिहासक विचार साझा करना चाहेंगे, तो यूक्रेनियन रूस का उल्लेख अपनी पहली पसंद के रूप में करते हैं. जबकि रूसियों के लिए, यूक्रेन (Ukraine) बेलारूस के बाद दूसरे स्थान पर है. इन दोनों राज्यों के बीच चल रहे भू-राजनीतिक टकराव के बावजूद, सामाजिक स्तर पर ऐतिहासिक संवाद की इच्छा बनी हुई है लेकिन जब रूस साझा ऐतिहासिक विचारों के लिए यूक्रेन को उच्च स्तर का महत्व देते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे यूक्रेन को एक अलग राष्ट्र के रूप में स्वीकार करते हैं. ऐसे आकलनों में भू-राजनीति और राज्यों के कथित महत्व को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है. उल्लेखनीय रूप से रूसी संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी को विभिन्न ऐतिहासिक विचारों और राजनीतिक महत्व वाले देश के रूप में महत्व देते हैं. इसी तरह, यूक्रेनियन पोलैंड को उच्च स्थान पर रखते हैं, वारसॉ के साथ पिछले संबंधों को दर्शाते हैं लेकिन वर्तमान क्षेत्रीय गतिशीलता को भी दर्शाते हैं.

इन देशों में ऐतिहासिक नेताओं को कैसे देखा जाता है, इसमें गहरा अंतर है. विशेष रूप से, जोसेफ स्टालिन की स्मृति को रूस में नाजी जर्मनी पर रेड आर्मी की जीत के साथ जोड़ा गया है. नतीजतन, युद्ध में स्टालिन के योगदान और यूएसएसआर के सामाजिक आर्थिक विकास पर जोर दिया गया है. इस बीच, उनके शासनकाल के दौरान हुए अत्याचारों को कम करके आंकने का काम तेजी से हो रहा है. हमारा सर्वेक्षण स्टालिन के बारे में राय के एक अहम विचलन की पहचान करता है. अधिकांश यूक्रेनियन स्पष्ट रूप से नकारात्मक विचार रखते हैं, जिसमें 60% ने कहा है कि उन्हें सीधे तौर पर लाखों निर्दोष लोगों की मौत के लिए दोषी ठहराया जाना चाहिए.रूस में, हालांकि, 52% मानते हैं कि उनमें अवगुणों की तुलना में अधिक योग्यता थी और दूसरे 9 फीसदी लोगों का कहना है कि वह एक बुद्धिमान और सक्षम नेता थे.

ये भी पढ़ें:

BrahMos Missiles: भारत से फिलीपींस खरीद रहा है ब्रह्मोस मिसाइल, दोनों देशों के बीच डील पर साइन

ऐतिहासिक घटनाओं का आकलन भी मौलिक रूप से अलग है. उदाहरण के लिए, 1932-1933 का यूक्रेनी अकाल, जिसे “होलोडोमोर” के रूप में भी जाना जाता है, यूक्रेनी पहचान का एक केंद्रीय घटक बन गया है. आज, 55% यूक्रेनियन होलोडोमोर को सोवियत अधिकारियों द्वारा रचे गए एक कृत्रिम अकाल के रूप में देखते हैं. दूसरी ओर, रूस में, अकाल को सोवियत लोगों की एक सामान्य त्रासदी के रूप में देखा जाता है और इसकी शुरुआत का श्रेय प्रतिकूल प्राकृतिक परिस्थितियों को दिया जाता है. सोवियत काल के बारे में सामान्य रूप से कई सकारात्मक और नकारात्मक विचारों के साथ, रूसियों ने सार्वभौमिक रूप से सकारात्मक पक्षों का अधिक बार उल्लेख किया और यूक्रेनियन ने नकारात्मक पक्षों का. उदाहरण के लिए, सामाजिक न्याय, लोगों के बीच मित्रता और आर्थिक स्थिरता के विषयों को रूसियों ने सोवियत काल के सकारात्मक पक्ष के रूप में पेश किया. इसके विपरीत राजनीतिक पसंद की कमी, जिसका रूस प्रमुख रूप से उल्लेख नहीं करता है, यूक्रेनियन द्वारा प्रमुखता से उठाया जाता है.

यूक्रेनियन दूसरे नकारात्मक पक्षों का भी उल्लेख करते हैं, जैसे कि आर्थिक स्वतंत्रता की कमी और व्यक्तिगत जीवन की निगरानी आदि. इसके लिए एक पीढ़ीगत घटक भी है, रूस के अपने हमउम्र साथियों की तुलना में युवा यूक्रेनियन सोवियत संघ के विघटन के बारे में अधिक सकारात्मक हैं. साझा ऐतिहासिक विरासतों पर प्रतिस्पर्धा और अत्यधिक भावनात्मक दृष्टिकोण भू-राजनीतिक टकराव को बढ़ावा देते हैं जो हम वर्तमान में मास्को और कीव के बीच देख रहे हैं और, इतिहास पर ये विभिन्न दृष्टिकोण इतने असंगत हैं कि उन्हें हल करना और भी कठिन हो जाता है तभी तो भू-राजनीतिक टकराव सामने आता है.

ये भी पढ़ें:

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ मिलकर Lunar Cruiser बना रही है Toyota, चंद्रमा की सतह की खोजने में मिलेगी मदद

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button