अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका देगा ISIS खोरासान के सरगना का पता बताने वाले को इतने करोड़ डॉलर का इनाम

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

America Offered Reward For ISIS-K Terrorist: अमेरिका ने आईएसआईएस-खोरासान (ISIS-K) के सरगना की जानकारी देने वाले को 1 करो़ड़ रुपए का इनाम देगा. अमेरिका ने सनाउल्ला गफ्फारी (Sanaullah Ghafari) और काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport Attack) पर बीते साल हुए आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों से जुड़ी सूचना देने पर एक करोड़ डॉलर तक का इनाम देने की घोषणा की है.  अमेरिका के रिवॉर्ड्स फॉर जस्टिस (RFJ) विभाग ने सोमवार को इस आशय की अधिसूचनाएं जारी कीं. अधिसूचना के मुताबिक रिवॉर्ड्स फॉर जस्टिस आईएसआईएस-के सरगना शहाब अल-मुहाजिर, जिसे सनाउल्लाह गफ्फारी के नाम से भी जाना जाता है, की जानकारी देने के लिए एक करोड़ अमेरिकी डॉलर तक के इनाम की पेशकश कर रहा है.

ISIS खोरासान सरगना का पता बताने पर 1 करोड़ डॉलर इनाम

इस अधिसूचना में कहा गया है कि इनाम 26 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान (Afghanistan) के काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Kabul Airport) पर हुए आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों की जानकारी देने के लिए भी है. आरएफजे के अनुसार, 1994 में अफगानिस्तान में जन्मा गफ्फारी आतंकी संगठन आईएसआईएस-के (ISIS Khorasan) का मौजूदा नेता है. विभाग ने बताया कि वह पूरे अफगानिस्तान में आईएसआईएस-के के सभी अभियानों को मंजूरी देने और उन पर अमल के लिए फंडिंग की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार है. आरएफजे ने कहा कि अमेरिकी द्वारा प्रतिबंधित एक विदेशी आतंकी संगठन आईएसआईएस-के ने काबुल हवाईअड्डे पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी. इस हमले में कम से कम 185 लोग मारे गए थे, जिनमें 13 अमेरिकी सैनिक शामिल थे, जो नागरिकों की निकासी के अभियान में सहयोग दे रहे थे.

कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है गफ्फारी

आईएसआईएस-के के केंद्रीय नेतृत्व ने जून 2020 में गफ्फारी को संगठन का नेता नियुक्त किया था. अधिसूचना में कहा गया है कि आईएसआईएस ने गफ्फारी की नियुक्ति से जुड़ी घोषणा में उसे एक अनुभवी सैन्य नेता और काबुल में आईएसआईएस-के के ‘शहरी शेरों’ में से एक के रूप में बताया था, जो गुरिल्ला अभियानों के अलावा कई जटिल आत्मघाती हमलों की साजिश में शामिल रहा है.’ आरएफजे ने सोमवार को एक ट्वीट करके भी कहा, ‘एक करोड़ डॉलर तक का इनाम! सनाउल्ला गफ्फारी आतंकी संगठन आईएसआईएस-के का वर्तमान नेता है. आरएफजे को सिग्नल, टेलीग्राम, व्हाट्सएप या हमारी टॉर-आधारित टिप्स लाइन के माध्यम से सूचना दें. इस आतंकी को इंसाफ के दायरे में लाने में मदद करें.

काबुल एयरपोर्ट पर हमले में मारे गए थे कई लोग

अमेरिका ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर और कुछ बंदूकधारियों ने काबुल हवाईअड्डे पर हमला किया, क्योंकि अमेरिका और अन्य देशों की सरकारों ने अपने नागरिकों और कमजोर अफगानों को मुल्क से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चला रखा था. इस हमले में 18 अमेरिकी सैनिकों सहित 150 से अधिक लोग घायल हुए थे. अफगानिस्तान में सरकार गिरने और 14 अगस्त को काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के बाद पूरे देश में अराजकता फैल गई थी.

ये भी पढ़ें:

‘अगर कांग्रेस न होती तो 1984 में सिख नरसंहार न होता, कश्मीर से पंडितों का पलायन न होता’, राज्यसभा में गरजे PM Modi

इन देशों में पहले से है Hijab पर प्रतिबंध, चेहरा ढकने पर यहां लगता है जुर्माना

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button