अंतरराष्ट्रीय

Joe Biden का बड़ा बयान, कहा- यूक्रेन पर रूसी हमले का निर्णायक जवाब देने के लिए तैयार

Joe Biden On Russia: यूक्रेन की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साफ कहा है कि वह रूस के साथ टकराव नहीं चाहते हैं लेकिन अगर रूस यूक्रेन में अमेरिकियों को निशाना बनाता है तो अमेरिका इसका करारा जवाब देगा. बाइडेन ने कहा, “हम यूक्रेन पर रूसी हमले का निर्णायक जवाब देने के लिए तैयार हैं, जिसकी अभी भी बहुत अधिक संभावना है. हम रूस के साथ सीधे टकराव नहीं चाह रहे हैं. हालांकि, मैं स्पष्ट हूं कि अगर रूस यूक्रेन में अमेरिकियों को निशाना बनाता है, तो हम जबरदस्त जवाब देंगे.”

जो बाइडन प्रशासन ने भी रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने पर ‘‘गंभीर परिणाम’’ भुगतने की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर क्रेमलिन रचनात्मक तौर पर चयन करता है तो कूटनीति का मार्ग अभी भी उपलब्ध है. व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका संकट को कम करने के लिए एक राजनयिक समाधान तक पहुंचने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है. उन्होंने कहा ”जैसा कि आप सभी जानते हैं, सप्ताहांत में बाइडन ने (रूस के) राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और हम अपने सहयोगियों तथा भागीदारों के साथ पूर्ण तालमेल बनाते हुए रूस सरकार के साथ संपर्क में हैं.’’

वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन पर तनाव कम करने के लिए सुरक्षा मुद्दों पर पश्चिम के साथ काम करना जारी रखने के लिए तैयार हैं. मॉस्को में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ बातचीत के बाद पुतिन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम आगे साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं. हम वार्ता के रास्ते पर जाने के लिए तैयार हैं.”

इससे पहले मंगलवार को क्रेमलिन ने यूक्रेन की सीमाओं से कुछ बलों की वापसी की पुष्टि भी की लेकिन साथ ही कहा कि इस कदम की योजना बनाई गई थी. उसने जोर देकर कहा कि रूस देश भर में सैनिकों को स्थानांतरित करना जारी रखेगा जैसा उसे सही लगेगा. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, “हमने हमेशा कहा है कि सैन्य अभ्यास समाप्त होने के बाद… सैनिक अपने स्थायी ठिकानों पर लौट आएंगे. इसमें कुछ भी नया नहीं है. यह एक सामान्य प्रक्रिया है.”

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास करीब 100,000 सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है. इस कदम पर पश्चिम देश उसे चेतावनी दे रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं कि उसका इरादा यूक्रेन पर हमला करने का है। हालांकि, रूस ने बार-बार हमला करने की बात से इनकार किया है. उसका कहना है कि वह यूक्रेन पर हमला करने की कोई योजना नहीं बना रहा है.

यह भी पढ़ें: 

Russia-Ukraine conflict: यूक्रेन सीमा से वापस लौट रहे रूसी सैनिक, रूस बोला- हमने पहले ही कहा था लेकिन…

Russia-Ukraine Conflict: अमेरिका ने फिर दी रूस को चेतावनी- अगर यूक्रेन पर हमला किया तो…



Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button