अंतरराष्ट्रीय

यूक्रेन-रूस के बीच जंग से टेंशन में दुनिया, एकसुर में सभी ने कहा- बंद हो ये विनाशकारी युद्ध

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

रूस और यूक्रेन के बीच महीनों से बना तनाव गुरुवार को युद्ध में बदल गया. रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया, जिसके बाद पूरी दुनिया में हलचल मच गई. पुतिन ने युद्ध का एलान करते हुए कहा कि यूक्रेन की सेना हथियार डाले और वापस जाए. इस बयान के बाद मिसाइलों, बमों और एयरस्ट्राइक की खबरों से माहौल गर्म हो गया. युद्ध के इस माहौल में कई लोगों की जानें जा चुकी हैं. 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में सैन्य हमले का आदेश दिए जाने के बाद नाटो ने यूक्रेन और रूस के पास स्थित अपने पूर्वी किनारे में अपनी जमीनी, समुद्री बलों और वायुसेना की तैनाती को मजबूत करने पर सहमति जतायी. उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के दूतों ने आपातकालीन वार्ता के बाद एक बयान में कहा, हम गठबंधन के पूर्वी हिस्से में अतिरिक्त रक्षात्मक जमीनी और वायुसेना, साथ ही अतिरिक्त समुद्री परिसंपत्ति तैनात कर रहे हैं. बयान में कहा गया, हमने सभी आकस्मिक स्थिति का जवाब देने के लिए अपने बलों की तैयारी बढ़ा दी है.

  • रूस के हमले की नाटो प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने निंदा की है. उन्होंने इसे बेवजह किया गया हमला बताया है. उन्होंने चेतावनी दी कि इससे अनगिनत जाने खतरे में पड़ेंगी. उन्होंने कहा कि, मैं यूक्रेन पर रूस के लापरवाह और अकारण हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमारी कई कोशिशों और चेतावनी के बाद भी रूस ने आक्रामकता का रास्ता चुना जो ठीक नहीं है.
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई की कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा कि, ‘फ्रांस युद्ध को समाप्त करने के लिए सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा’. उन्होंने कहा ‘रूस को तुरंत अपने सैन्य अभियानों को रोकना चाहिए’. मैक्रों का कहना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले का ‘हमारे जीवन पर गहरा और स्थायी परिणाम’ होगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला यूरोपीय इतिहास में ‘टर्निंग पॉइंट’ है.
  • रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस से जंग रोकने की अपील की. उन्होंने ट्वीट में कहा है कि ‘रूस के राष्ट्रपति पुतिन मानवता के नाम पर अपनी सेना को रूस वापस ले जाएं. यह विवाद अब खत्म होना चाहिए.’
  • इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैघी ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की. उन्होंने इस हमले को अनुचित बताते हुए कहा कि, ‘हम एकता और दृढ़ संकल्प के साथ तुरंत जवाब देने के लिए यूरोपीय और नाटो सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं’. उन्होंने कहा है कि रूस को ‘बिना शर्त यूक्रेन से वापसी करनी चाहिए.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का कहना है कि यूक्रेन पर हमले के लिए “दुनिया रूस को जवाबदेह ठहराएगी”. उन्होंने चेतावनी दी कि इससे “जीवन का विनाशकारी नुकसान” होगा. बुधवार देर रात रूस के यूक्रेन पर हमले के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से बात की. उन्होंने इस संबंध में जल्द सहयोगी देशों संग बैठक करने की भी बात कही. 
  • तुर्की के एर्दोगन ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को क्षेत्रीय शांति के लिए ‘भारी झटका’ बताया. तुर्की के विदेश मंत्रालय ने रूस से ‘अन्यायपूर्ण और गैरकानूनी’ युद्ध बंद करने का आह्वान किया.
  • जर्मन चांसलर स्कोल्ज़ ने यूक्रेन के आक्रमण पर आपातकालीन संसदीय बैठक बुलाई है. जर्मन चांसलर स्कोल्ज़ का कहना है कि पुतिन ‘यूरोप में शांति को खतरे में डाल रहे हैं’. यूक्रेन पर हमले के बाद लिथुआनिया आपातकाल लागू करेगा. बेलारूस के नेता का कहना है कि उनकी सेना यूक्रेन के हमले में हिस्सा नहीं ले रही है.
  • रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के बीच नेपाल ने सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया ताकि तनाव न बढ़े. नेपाल की ओर से कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र के एक सदस्य के रूप में, नेपाल का मानना ​​है कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांत, जैसा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित है, सभी सदस्य राज्यों द्वारा इसका पूरी तरह से सम्मान किया जाना चाहिए.
  • रूस के हमले पर इंग्लैंड के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि इंग्लैंड और उसके सहयोगी देश इस हमले का मजबूती से जवाब देंगे. ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने पुतिन को ‘तानाशाह’ कहते हुए इसे घृणित और बर्बर कार्रवाई बताया.
  • पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने गुरुवार को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के राजनयिक समाधान के लिए बुलाया और कहा कि यूक्रेन के संभावित शरणार्थियों का इबेरियन देश में स्वागत है, जो एक बड़े यूक्रेनी समुदाय का घर है: रायटर
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हम यूक्रेन के साथ है. रूस की कार्रवाई बर्बरतापूर्ण है. ये सिर्फ यूक्रेन पर नहीं, लोकतंत्र पर हमला है. हम यूक्रेन की संप्रभुता की रक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस युद्ध में हम वो करेंगे जो करना चाहिए. 
  • इजराइल के विदेश मंत्री यायर लैपिड ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का गंभीर उल्लंघन बताया है. लैपिड ने संवाददाताओं से कहा कि इजराइल यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजने के लिए तैयार है और उसने इजराइली नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, इजराइल युद्ध का सामना कर चुका है. युद्ध संघर्षों को हल करने का तरीका नहीं है. बातचीत के जरिए समाधान के लिए अभी भी एक मौका है.
  • मोल्दोवा की राष्ट्रपति माइया संदू ने कहा कि देश की सर्वोच्च सुरक्षा परिषद ने पड़ोसी यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद संसद से आपातकाल लगाने का आग्रह करने का फैसला किया है, राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला ‘‘अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का सरासर उल्लंघन है.
  • ब्रसेल्स ने बयान जारी कर रहा है कि यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले के मद्देनजर यूरोपीय संघ (ईयू) अब तक के ‘कठोरतम और बेहद नुकसानदायक’ प्रतिबंधों को लगाने की योजना बना रहा है.
  • यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि उनका लक्ष्य यूरोप समेत पूरी दुनिया की शांति व्यवस्था को स्थिरता प्रदान करना है. उन्होंने कहा, हम मिलकर इसके लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहरायेंगे. उन्होंने कहा, हम यूरोपीय नेताओं के समक्ष मंजूरी के लिए बड़े और लक्षित प्रतिबंधों का पैकेज पेश करेंगे.
  • लिथुआनिया के राष्ट्रपति गितानस नौसेदा ने बृहस्पतिवार को एक शासनादेश पर हस्ताक्षर कर बाल्टिक देश में आपातकाल लागू करने की घोषणा की. उन्होंने यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर यह कदम उठाया है.
  • बाल्टिक देशों-एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया ने यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान की ‘‘यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अपराध’’ करार देते हुए इसकी निंदा की.
  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाइयों की निंदा की और कहा कि उनका देश अमेरिका और अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर तेजी से जवाब देगा.
  • फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्टो ने कहा कि रूसी कदम ‘‘पूरे यूरोप में सुरक्षा व्यवस्था पर हमला है.’’

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बोले- यूक्रेन पर रूसी हमला हमारे महाद्वीप के लिए आपदा

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूएन चीफ गुतारेस ने कहा- यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान मेरे कार्यकाल का सबसे दुखद क्षण

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button