व्यापार

Bank Holidays List: अगले हफ्ते 7 में से 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Bank Holidays List: अगर आपको भी अगले हफ्ते बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. त्योहारी सीजन में कई दिन बैंकों में कामकाज नहीं हो रहा है तो ऐसे में आपको हर हफ्ते बैंक जाने से पहले छुट्टियों (Bank close) की लिस्ट जरूर चेक कर लेनी चाहिए, जिससे किसी भी तरह की परेशानी न हो. अगले हफ्ते 7 में से 6 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. बता दें ये छुट्टियां राज्य के हिसाब से अलग-अलग हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

आइए आपको बताते हैं अगले हफ्ते किस दिन बैंक बंद रहेंगे (Bank Holidays List)

  • 18 अक्टूबर को असम के गुवाहाटी में कटी बिहू पर्व की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा.
  • 19 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. इस दिन नई दिल्ली, भोपाल, अहमदाबाद, बेलापुर, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे. लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में भी बैंकिंग के कामकाज नहीं होंगे.
  • 20 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती के कारण बैंगलोर, चंडीगढ़, शिमला, कोलकाता और अगरतला में बैंक बंद रहेंगे.
  • 22 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 23 अक्टूबर को चौथे शनिवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 24 अक्टूबर को रविवार की वजह से पूरे देश के बैंकों में काम नहीं होगा

अक्टूबर महीने में इस दिन भी थी छुट्टियां
1 अक्टूबर को गंगटोक में अर्ध वार्षिक बैंक क्लोजिंग अकाउंट की वजह से काम नहीं हुआ था. इसे अलावा 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती की वजह से सभी राज्यों में बैंक बंद थे. इसके अलावा 3 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नहीं हुआ था. 6 अक्टूबर को महालया अमावस्या- अगरतला, बेंगलुरु और कोलकाता में बैंक बंद थे. 7 अक्टूबर को मीरा चाओरेन होउबा ऑफ लाइनिंगथोउ सनामही- इंफाल में बैंक बंद थे. 9 अक्टूबर को महीने का दूसरा शनिवार और 10 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक में कामकाज नहीं हुआ था. 

इस हफ्ते भी कई दिन बैंकों में नहीं हुआ था कामकाज

  • 12 अक्टूबर – दुर्गा पूजा सप्तमी की वजह से अगरतला और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.
  • 13 अक्‍टूबर – दुर्गा पूजा की महाअष्टमी के कारण अगरतला, कोलकाता के साथ ही भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
  • 14 अक्‍टूबर – दुर्गा पूजा नवमी की वजह से अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता, गैंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, शिलॉन्ग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, पटना और रांची में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
  • 15 अक्‍टूबर – दशहरे की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे, लेकिन इस दिन इंफाल और शिमला के बैंकों में कामकाज होगा.
  • 16 अक्‍टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
  • 17 अक्‍टूबर – रविवार की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी कर सकते हैं चेक
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें:

Stock Market: कंपनियों के तिमाही नतीजों और ग्लोबल संकेतों से तय होगी सेंसेक्स-निफ्टी की चाल, जानें आगे कैसा रहेगा हाल?

Xplained: SBI सस्ते में बेच रहा 12315 मकान, दुकान और प्लॉट, 25 अक्टूबर को आप भी लगा सकते हैं बोली, जानें कैसे?

 

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button