व्यापार

इस दिवाली आपको भी है पैसों की जरूरत तो केंद्र सरकार देगी पैसा, जानें किसे मिलेगा फायदा?

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Public Provident Fund: अगर आपको भी दिवाली में पैसों की जरूरत है या फिर त्योहारी सीजन (Festive Season) में कुछ नया खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपको पैसों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट के जरिए लोन ले सकते हैं. खास बात यह है कि आपको सिर्फ 1 फीसदी (ppf interest rate) की दर से लोन का फायदा मिल जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे पीपीएफ पर लोन की सुविधा ले सकते हैं-

कब से कब तक ले सकते हैं लोन का फायदा?
पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेना काफी आसान है. बता दें अगर आप फाइनेंशियल ईयर में पीपीएफ अकाउंट खुलवाया है तो आप उस वित्त वर्ष की समाप्ति के से लेकर 5 फाइनेंशियल ईयर की समाप्ति तक आप ये ले सकते हैं. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपने जनवरी 2017 में अपना पीपीएफ खाता ओपन कराया है तो आप 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2023 तक लोन का फायदा ले सकते हैं. 

कितना ले सकते हैं लोन?
पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी किए गए नियमों के मुताबिक, आप इस दिवाली पर अगर लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो 31 मार्च 2021 तक की जमा पर आप 25 फीसदी तक का लोन ले सकते हैं. वहीं, ब्याज की बात की जाए तो इस अमाउंट पर आपको सिर्फ 1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. 

पहले मूलधन की रकम चुकानी होती है
अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर लोन लेते हैं तो आपको पहले मूलधन का पेमेंट करना होता है. इसके बाद में आपको ब्याज की राशि को चुकाना होता है. आप मूलधन को दो या फिर उससे ज्यादा मंथली इंस्टॉलमेंट में चुका सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है आप कितनी इंस्टॉलमेंट में पेमेंट करना चाहते हैं. 

पीपीएफ खाते से कट जाता है ब्याज
इसके अलावा ब्याज की बात की जाए तो वह आपको दो मंथली इंस्टॉलमेंट में पेमेंट करना होता है. वहीं, अगर आपने तय समय सीमा में लोन के मूलधन का तो पेमेंट कर दिया है, लेकिन ब्याज का हिस्से का भुगतान नहीं किया है तो वह राशि आपके पीपीएफ खाते से काट ली जाएगी. 

कितने समय के लिए ले सकते हैं लोन?
लोन की समय सीमा की बात की जाए तो आप इसमें अधिकतम 3 साल यानी 36 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं. इसके अलावा जब तक आप पहले लोन का पेमेंट नहीं कर देंगे तब तक आपको दोबारा लोन नहीं दिया जाएगा. 

कैसे ले सकते हैं लोन?
आपको बता दें अगर आप सही समय पर लोन का पेमेंट नहीं करते हैं तो आपको बकाया राशि पर 6 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना होता है. अगर आप 36 महीनों के अंदर लोन का पेमेंट नहीं करेगें तो आपको 6 फीसदी की दर से ब्याज का पेमेंट करना होगा. आप इस लोन को पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं या फिर जहां आपने पीपीएफ खाता ओपन करवाया है वहां से आप ये लोन ले सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड और कुछ डॉक्युमेंट देने होंगे. 

यह भी पढ़ें: 

Gold-Silver Price: खुशखबरी! करवाचौथ पर 8,395 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, पत्नी को गिफ्ट कर रहे हैं ज्वैलरी तो चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Indian Railways: दिवाली और छठ पर घर जानें का है प्लान तो मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे चला रहा दर्जनों स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button