व्यापार

क्या है पीएम स्वनिधि योजना जिसमें मिलता है सस्ती दर पर लोन, आप भी करें किसी जरूरतमंद की मदद

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक ऐसी स्कीम है जिसको जानकर आप किसी की मदद कर सकते हैं और कोरोनाकाल में प्रभावित हुए उन लोगों के लिए कुछ कर सकते हैं जो अपना रोजगार खो चुके हैं. आपके आसपास कई लोग ऐसे मिल जाएंगे जो रेहड़ी, पटरी या ठेला लगाते होंगे लेकिन बीते समय की मुश्किलों के चलते उनका ये काम भी बंद हुआ होगा या इस पर असर आया होगा. दरअसल पीएम स्वनिधि योजना ऐसे ही लोगों के लिए एक कारगर योजना है जिसमें उन्हें 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है. 

जानें पीएम स्वनिधि योजना के बारे में
इस स्कीम का पूरा नाम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PMSVANidhi) है जो सड़क किनारे ठेला, रेहड़ी, पटरी, खोमचा, गुमटी लगाने वालों वालों के लिए माइक्रो क्रेडिट लोन या माइक्रो क्रेडिट सुविधा के रूप में है. इसमें 10 हजार रुपये तक का लोन लिया जा सकता है और ठेला-पटरी वाले अगर इस लोन को लेना चाहें तो बिना गारंटी के लोन ले सकते हैं. एक साल के लिए दिए जाने वाले इस लोन में सब्सिडी का भी प्रावधान है जिसके तहत अगर आप समय से पहले लोन चुका देते हैं तो आपको 7 फीसदी प्रतिवर्ष के हिसाब से ब्याज या इंटरेस्ट रेट सब्सिडी मिल जाती है. वहीं अगर डिजिटल तरीके से लोन को चुकाना चाहते हैं तो आपको साल में 1200 रुपये का कैशबैक भी दिया जा सकता है. जाहिर तौर पर इसके लिए लोन के आवेदनकर्ता को किसी ऐसे शख्स की मदद लेनी होगी जो डिजिटल माध्यम की जानकारी रखता हो. 

कैसे मिलेगा 7 फीसदी सब्सिडी का फायदा
लोन लेने वाले को एक साल में किस्तों में ये लोन चुकाना होगा और जो लोग समय पर इसको चुकाएंगे उनके अकाउंट में 7 फीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर ट्रांसफर होगा. 

जल्दी करें आवेदन
अगर आप किसी ऐसे शख्स को जानते हैं जो इस मदद के लिए उपयुक्त है तो उसे बताएं कि ये लोन सिर्फ 50 लाख लोगों के लिए ही है और इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अब तक 29,26,790 लोगों को फर्स्ट टर्म लोन मिल चुका है तो वहीं 27,536 को सेकेंड टर्म लोन भी हासिल हो चुका है. 

क्या-क्या जरूरी बातें ध्यान में रखें
सबसे पहले लोन लेने वाले का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है. 
ये लोन उन्हीं लोगों को मिलेगा जो 24 मार्च 2020 या उससे पहले इस तरह के कार्य में लगे थे.
इस लोन की योजना की अवधि मार्च 2022 तक ही है तो जिन्हें जरूरत है वो इसके लिए आने वाले 4 महीनों में लोन लेने की प्रकिया पूरी कर लें.
स्ट्रीट वेंडर्स चाहे शहरी हों या सेमी अर्बन, ग्रामीण हों, उन्हें ये लोन मिल सकता है.
इस लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है वो सीधा लोन लेने वाले के अकाउंट में तिमाही आधार पर ट्रांसफर हो जाती है.

लोन लेने के लिए वेबसाइट्स के बारे में जानें
इस योजना की सारी जानकारी लेने के लिए आप https://pmmodiyojana.in/svanidhi-yojana/ पर जा सकते हैं या pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाकर लोन अप्लाई करने का प्रोसेस समझ सकते हैं. तो आप भी किसी जरूरतमंद की मदद कर सकते हैं और उनके लिए आर्थिक तौर पर एक संबल का रूप बन सकते हैं. 

HDFC बैंक भी आया आगे
एचडीएफसी बैंक ने पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत ग्रामीण इलाकों या गांवों में माइक्रो क्रेडिट सुविधा शुरू कर दी है जिसके जरिए अब ज्यादा लोग इस सुविधा के तहत आ पाएंगे. अब रूरल या ग्रामीण इलाकों में लोग कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे. निश्चित तौर पर ये एक अच्छी पहल कही जा सकती है क्योंकि सरकारी योजनाओं का ज्यादातर फायदा सरकारी बैकों के जरिए ही मिल पाता है. 

ये भी पढ़ें

Bank Holiday List: नवंबर में बचे 11 दिन में से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कहां और कब नहीं होगा कामकाज

Latent view Analytics IPO: ऐसे चेक करें कि आपको शेयरों का अलॉटमेंट मिला या नहीं, स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस है यहां

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button