व्यापार

SBI vs Post Office: आप भी करा रहे हैं RD तो जान लें कहां मिलेगा ज्यादा फायदा

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

State Bank Vs Post Office RD: अगर आप भी बचत करने के लिए कोई अच्छी स्कीम देख रहे हैं तो आज हम आपको आरडी के बारे में बताएंगे कि आप पोस्ट ऑफिस या फिर स्टेट बैंक कौन सी आरडी पर अच्छा ब्याज पा सकते हैं. आज के समय में बचत करने के लिए आरडी एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. आरडी में अच्छे ब्याज के साथ-साथ पैसों की गारंटी भी मिलेगी. 

जानें कहां मिलेगा ज्यादा फायदा?
RD में खाताधारकों को तय किस्तों में पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी पर आपको आपका पैसा और ब्याज का फायदा मिलता है. बता दें किसी भा आरडी खाते में एक बार तय की गई किस्त की रकम को बदला नहीं जा सकता है. आप पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक कहीं पर भी आरडी ओपन करा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आपको पोस्ट ऑफिस की आरडी में ज्यादा फायदा मिलेगा या फिर स्टेट बैंक की आरडी में-

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD)
पोस्ट ऑफिस में आप 100 रुपये से आरडी की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.  यदि आपका खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के अंदर खुला है, तो आपको हर महीने की 15 तारीख तक उसमें रुपये जमा कराने होंगे. वहीं, अगर आपने अपना खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के बाद खुलवाया है, तो आपको उसमें महीने की आखिरी तारीख से पहले खाते में रुपये जमा कराने होंगे. पोस्ट ऑफिस RD योजना में लोन भी मिल सकता है और इस समय इस पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. 

स्टेट बैंक आरडी (State Bank RD)
अगर आप स्टेट बैंक में आरडी खाता ओपन करवाते हैं तो आम जनता को 5 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा. वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 5.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह ब्याज दरें 8 जनवरी 2021 से ही प्रभावी हैं. स्टेट बैंक में आप 1 साल से लेकर 10 साल तक के लिए आरडी ओपन करा सकते हैं. 

कौन खुलवा सकता है RD
RD योजना में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. एक अभिभावक की तरफ से नाबालिग का खाता भी खुलवाया जा सकता है. 10 वर्ष के ज्यादा के उम्र का नाबालिग है तो उसके नाम से भी खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत आप जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:
Indian Railways: खुशखबरी! अब टिकट न होने पर भी ट्रेन में कर सकते हैं यात्रा, जानें क्या है नियम?

Pm Kisan Scheme: खुशखबरी, पीएम किसान निधि को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें कब खाते में आ रहे 2000 रुपये?

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button