राष्ट्रीय

कश्मीर की डल लेक पर एयरफोर्स का शक्ति प्रदर्शन, खास अंदाज में मनाया आजादी के 75 साल का जश्न

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Azadi Ka Amrit Mahotsav: केंद्र सरकार ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत उत्सव’ कार्यक्रम की पहल की है. इसी सिलसिले को बढ़ाते हुए आज इंडियन एयरफोर्स ने जम्मू-कश्मीर की एतिहासिक डल झील के ऊपर एयर शो का आयोजन किया. ये लगभग 14 साल बाद है जब जम्मू-कश्मीर में एयरफोर्स का बड़ा एयर शो हो रहा है. इस एयर शो में एयरफोर्स के सुखोई और मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान भी शामिल थें.

हालांकि ये पहला मौका है जब एयरफोर्स के लड़ाकू विमान कश्मीर के आसमान के ऊपर अपना शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं. इस एयर शो के लिए पहले स्कूल और कॉलेज के 3000 छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया गया था. हालांकि कोविड-19 प्रोटोकॉल के चलते आज इस संख्या को 1000 तक सीमित कर दिया गया. 

मिग-21 से बनाया गया त्रिशूल फ़ॉर्मेशन  

एयरफोर्स से मिग-21 बाइसन से इस एयर शो की शुरुआत हुई. मिग-21 उड़ा रहे वायुसेना के पायलटों ने आसमान में त्रिशूल और विक्टरी फ़ॉर्मेशन बनाकर इस एयरशो की शुरुआत की. बता दें कि ये मिग-21 बाइसन वही विमान है जिसे बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थें. 

एयरफोर्स की खास एयरोबेटिक टीम ने हॉक विमान से डल लेक के ऊपर सूर्यकिरण का शानदार नजारा दिखाया. एयरफोर्स की आकाश गंगा टीम ने भी इस दौरान आसमान में शानदार करतबों का प्रदर्शन किया. इसके अलावा वायुसेना के जवानों ने पैराशूट और पैराग्लाइडर टीम ने भी इस एयर शो में अपना जलवा दिखाया. आसमान में एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों के करतबों को देखकर हर किसी ने अपने दांतों तले अंगुली दबा ली. 

कश्मीर के युवाओं को प्रेरित करेगा ये एयरशो

इस एयरशो का मकसद जम्मू-कश्मीर के युवाओं को प्रेरित करना और उन्हें देश सेवा के लिए मोटिवेट करना है. साथ ही कश्मीरी युवकों को एयरफ़ोर्स की ओर आकर्षित करके उन्हें इसमें शामिल होने को लेकर इंस्पायर करना भी इसका मकसद था. इसके अलावा कश्मीर घाटी में एक बार फिर टुरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी इस एयरशो का आयोजन किया गया था.  

जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ मिलकर किया गया ये कार्यक्रम 

एयरफोर्स ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ मिलकर इस एयरशो का आयोजन किया था. शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर से इसकी शुरुआत हुई. साथ ही इस कार्यक्रम के तहत शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर में प्रदर्शनी भी लगाई गई है. जहां स्टूडेंट्स इंडियन एयर फोर्स की एतिहासिक उपलब्धियों और साहसिक कारनामों के साथ साथ इससे जुड़ने को लेकर सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें 

Viral Video: हाथी ने बस पर किया अटैक, ड्राइवर ने अपनी सूझबूझ से यात्रियों को ऐसे बचाया

US Train Accident: अमेरिका के मोंटाना में बड़ा रेल हादसा, तीन लोगों की मौत, कई लोगों के घायल होने की खबर

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button