राष्ट्रीय

Smart Policing Index: पुलिस व्यवस्था में फिसड्डी यूपी और बिहार, दक्षिण राज्यों में दिखा दम

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

Policing Ranking of States in India: स्वतंत्र थिंक-टैंक इंडियन पुलिस फाउंडेशन द्वारा किए गए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण ‘IPF Smart Policing Index 2021’ के निष्कर्षों के अनुसार, बिहार ने समग्र पुलिसिंग में सबसे कम स्कोर किया है. इसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान है. उत्तर भारत के राज्यों की तुलना में अधिकांश पुलिसिंग सूचकांकों पर दक्षिणी राज्यों और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. इसमें शीर्ष पर रहने वाले पांच राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और सिक्किम हैं. वहीं, इंडेक्स में सबसे नीचे बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पंजाब है.

पुलिस के साथ संतोष का राष्ट्रीय औसत 69% पाया गया है. इंडियन पुलिस फाउंडेशन के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह ने कहा, “सर्वेक्षण पीएम की स्मार्ट पुलिसिंग पहल पर विभिन्न राज्यों के प्रदर्शन का आकलन करने का एक प्रयास है. हालांकि, यह देखकर खुशी हो रही है कि देश में 69 फीसदी लोग पुलिस व्यवस्था से संतुष्ट हैं. हमें उम्मीद है कि जहां कहीं भी खामियां होंगी, यह सर्वेक्षण राज्यों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा.”

सर्वे में क्या-क्या पूछा गया?
पिछले पांच महीनों के दौरान इस सर्वेक्षण में ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से देशभर के 1.61 लाख से अधिक लोग जुड़े. सर्वेक्षण में प्रश्नावली के 10 सेट थे, जिसमें पुलिस की संवेदनशीलता, पहुंच, जवाबदेही और प्रौद्योगिकी अपनाने जैसे मुद्दों से निपटने वाले “योग्यता-आधारित संकेतक” के छह सूचकांक शामिल थे, और पुलिस की सत्यनिष्ठा से संबंधित “मूल्य-आधारित संकेतक” के तीन सूचकांक, तथा “ट्रस्ट” का एक सूचकांक था. लगभग सभी श्रेणियों में बिहार और उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन खराब रहा है.

बिहार ने पांच श्रेणियों में सबसे कम स्कोर किया. 10 के पैमाने पर बिहार ने पुलिस पर सार्वजनिक विश्वास में 5.98, ईमानदारी और भ्रष्टाचार मुक्त सेवा में 4.97, प्रौद्योगिकी अपनाने में 5.81, पुलिस उत्तरदायित्व में 5.84 और पुलिस की संवेदनशीलता में 5.75 स्कोर किया. वहीं, उत्तर प्रदेश ने तीन श्रेणियों में सबसे कम स्कोर किया है. यूपी को सहायक और मैत्रीपूर्ण पुलिसिंग में 5.59, निष्पक्ष और निष्पक्ष पुलिसिंग में 5.27 और पुलिस जवाबदेही में 5.80 स्कोर किया है. समग्र पुलिसिंग में बिहार ने 5.74 के साथ सबसे खराब स्कोर किया, इसके बाद उत्तर प्रदेश (5.81) का स्थान है.

किस राज्य का कैसा प्रदर्शन?
निष्पक्ष और निष्पक्ष पुलिसिंग श्रेणी में, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और गुजरात हैं. नीचे से उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, नागालैंड और झारखंड हैं. हेल्पफुल और फ्रेंडली पुलिसिंग में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, सिक्किम और केरल हैं. सबसे खराब स्थिति उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, छत्तीसगढ़ और नागालैंड हैं.

पुलिस जवाबदेही में शीर्ष राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और ओडिशा हैं, जबकि उत्तर प्रदेश, नागालैंड, उत्तराखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ सबसे नीचे हैं. सर्वे के मुताबिक, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के लोगों का पुलिस पर सबसे कम भरोसा है. आंध्र, तेलंगाना और केरल के लोगों ने पुलिस पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया.

यह भी पढ़ें-

ओवैसी का एलान- गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, कहा- संगठन कर रहे मजबूत

Raaj Ki Baat: क्या अभी भी योगी सरकार और संगठन में दूरी है बरकरार, मुख्यमंत्री ने दिया ये बयान

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button