राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर ‘गुलाबी गैंग’ भी तैयार, पढ़ें खास रिपोर्ट

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

[ad_1]

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश के आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर महिलाओं को 40% टिकट और नौकरियों में समान कोटा देने का वादा किया है जिससे गुलाबी गैंग की नेता संपत पाल देवी खुश हैं. संपत पाल देवी ने कहा की “प्रियंका जी के साथ बात ये है कि वो कुछ कहती हैं तो फॉलो भी करती हैं और कांग्रेस एकमात्र सरकार है जिसने शुरुआत में गरीबों के बारे में बात की थी. 

उन्होंंने आगे कहा कि, आज अगर कांग्रेस की बात करें तो सब कुछ कांग्रेस का है. नए प्रोजेक्ट सिर्फ कांग्रेस सरकार ने बनाए हैं. अन्य सरकारें केवल उनके नाम पर परियोजनाएं शुरू करती हैं. बाकी कांग्रेस देती है. इसके अलावा किसी और ने कोई प्रोजेक्ट हाथ में नहीं लिया. मोदी ऐसे काम करते हैं जैसे उन्होंने सभी समस्याओं का समाधान कर दिया हो.”

सरकारों ने बुंदेलखंड में “गुंडाराज” चलाया है- सपंत पाल देवी

संपत पाल का कहना हैं की “मैंने महिलाओं के लिए गांवों में सभाओं की व्यवस्था की है. मैं महिलाओं को समझाती हूं कि यह सरकार, सिर्फ यह सरकार नहीं, जो भी सरकार आई है, उन्होंने हमारे बुंदेलखंड में “गुंडाराज” चलाया है. मैं चाहती हूं कि जब मैं यहां का विधायक बन जाऊं तो इस “गुंडाराज” का अंत कर दूं. मैं एक विधायक के रूप में मुख्यमंत्री को धमकी भी दूंगी. मैं इसे एक वादे के रूप में कहता हूं, जो लोग संसद और विधानसभा में सीटों पर कब्जा कर रहे हैं, मैं उनसे उनकी सीट छीन लूंगी. क्योंकि गुलाबी गैंग इतनी ताकतवर है कि अगर उन्होंने मेरी बात नहीं मानी तो गुलाबी गैंग के सभी सदस्य उत्तर प्रदेश विधानसभा का घेराव करेंगे. साथ ही मैं भीतर उनका न्यायी बनूंगी.”

बता दें, गुलाबी गिरोह 2006 में उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में संपत पाल देवी द्वारा गठित एक असाधारण महिला आंदोलन है. यह क्षेत्र देश के सबसे गरीब जिलों में से एक है और एक गहरी पितृसत्तात्मक संस्कृति, कठोर जाति विभाजन, महिला निरक्षरता, घरेलू हिंसा, बाल श्रम, बाल विवाह और दहेज की मांग से चिह्नित है. महिलाओं के समूह को लोकप्रिय रूप से गुलाबी या ‘गुलाबी’ गिरोह के रूप में जाना जाता है क्योंकि सदस्य चमकीले गुलाबी रंग की साड़ी पहनते हैं और बांस की छड़ें पहनते हैं. संपत कहते हैं, “हम सामान्य अर्थों में एक गिरोह नहीं हैं, हम न्याय के लिए एक गिरोह हैं.”

गुलाबी गिरोह शुरू में दमनकारी पतियों, पिता और भाइयों को दंडित करने और घरेलू हिंसा और परित्याग का मुकाबला करने के लिए था. गिरोह के सदस्य पुरुष अपराधियों को घेर लेते थे और कारण जानने के लिए उन पर हावी हो जाते थे. अधिक गंभीर अपराधियों को सार्वजनिक रूप से तब शर्मसार किया गया जब उन्होंने सुनने से इनकार कर दिया या नरम पड़ गए. पुरुषों ने बल प्रयोग का सहारा लिया तो कभी-कभी महिलाओं ने अपनी लाठियों का सहारा लिया.

क्या हैं गुलाबी गैंग के इतिहास?

एक दिन जब उत्तरी भारत के एक गांव में रहने वाली एक साधारण महिला संपत पाल देवी ने एक आदमी को अपनी पत्नी को बेरहमी से पीटते देखा. उसने उससे रुकने की गुहार लगाई लेकिन उसने उसके साथ भी गाली-गलौज की. अगले दिन वह एक बांस की छड़ी और पांच अन्य महिलाओं के साथ लौटी और बदमाश को जोरदार पिटाई की.

यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई और जल्द ही महिलाओं ने संपत पाल देवी से संपर्क करना शुरू कर दिया और इसी तरह के हस्तक्षेप का अनुरोध किया. कई महिलाएं उनकी टीम में शामिल होने के लिए आगे आईं और वर्ष 2006 में उन्होंने फैसला किया कि बहन को एक वर्दी और एक नाम की जरूरत है और इस तरह गुलाबी साड़ी को चुना गया, जो नारीत्व को दर्शाता है और ताकत को कम करता है.

संपत पाल देवी का कहना हैं की “मैंने गुलाबी रंग इसलिए चुना क्योंकि इसका किसी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है. हमने जो भी अन्य रंग माने, वे सभी किसी न किसी राजनीतिक दल से जुड़े हुए थे. सिर्फ गुलाबी रंग ही बचा था इसलिए हमने इस रंग को चुना और आज, कैसे समंदर में लहरें हैं, इस गिरोह को एक लहर लाने के लिए. मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारी गुलाबी गैंग को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी. कभी नहीं. हमने उत्तराखंड से शुरुआत की थी. आज हम उत्तराखंड के सुखारी नामक प्रांत में हैं. हमारे पास बहुत लंबे समय तक बिजली नहीं थी. और फिर लोग हमारे पास आए और मैंने उनसे कहा कि एक गिरोह शुरू करो. और जिस दिन गैंग बनी, उन्होंने आकर बिजली ठीक की और बस एक फोन आया.”

गुलाबी गिरोह सभी सामुदायिक गतिविधियों पर नजर रखता था और अन्याय या कदाचार के किसी भी प्रकटीकरण को देखने पर मुखर रूप से विरोध करता था. एक मौके पर जब संपत पाल स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज कराने गया तो एक पुलिसकर्मी ने गाली-गलौज की और मारपीट की. उसने लाठी से सिर पर वार कर जवाबी कार्रवाई की. एक अन्य अवसर पर उसने एक सरकारी अधिकारी को उसकी कार से खींचकर एक टूटी-फूटी सड़क दिखाने के लिए खींच लिया जिसकी तत्काल मरम्मत की आवश्यकता थी. आखिर जो सहन नहीं किया जा सकता उसे ठीक किया जाना चाहिए!

“उत्तर प्रदेश में हमारे पास लगभग 10-12 लाख महिलाएं हैं. लेकिन पूरे भारत में गुलाबी गैंग चारों तरफ बिखरा हुआ है. अब गुलाब गैंग को भी ऑनलाइन किया जा रहा है. अगर मैं वहां व्यक्तिगत रूप से नहीं जा सकता, तो मैं इसे ऑनलाइन कर देता हूं. उदाहरण के लिए, असम में एक लड़की है जो उनके लिए इसे बनाने की मांग कर रही है. अब इसे बनाते हुए वह कहती है कि उसका नाम पापोल है. तो मैंने उससे कहा कि तुम एक वीडियो कॉल पर आओ और मुझे अपना चेहरा दिखाओ और मैं इसे तुम्हारे लिए बनवा दूंगा. लेकिन सिर्फ अच्छा काम करो. बस इतना ही, कोई गलत काम न करें,” संपत पाल जी ने बताया.

झूठ और धोखे पर आधारित सरकारें ज्यादा दिन नहीं रह सकती सत्ता में : गुलाबी गैंग की नेता

गुलाबी गैंग की नेता ने साधा सरकार पर निशाना बोली “मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि झूठ और धोखे पर आधारित सरकारें ज्यादा दिन तक सत्ता में नहीं रह सकतीं. मुझे धोखाधड़ी के बारे में एक गीत का एहसास हुआ है. मैं महिलाओं को धोखे से सावधान रहने के लिए भी धीरे-धीरे प्रशिक्षण दे रहा हूं. उन्हें समझाने के लिए उन्हें सभी झांसे से बचना होगा. ये मंत्री इन्हें सबक सिखाते हैं. और लोगों को चीजें सिखाने में समय लगता है, है ना. तो वे इसे एक दिन हासिल करते हैं. मैंने लोगों, महिलाओं को इतना प्रशिक्षित किया है कि आज वे एक गांव से दूसरे गांव जाएंगे और लोगों को बताएंगे.”

क्या सिखाया जाता हैं गुलाबी गैंग के केन्द्रों में?

संपत पाल देवी ने बताया की , “सबसे पहले, मैं उन्हें गांव की राजनीति, भ्रष्टाचार सिखाता हूं. मैं उन्हें गाना सिखाकर ऐसा करता हूं. मैं उन्हें पहले गाना सिखाता हूं. मैं उन्हें शिक्षित होना, स्वतंत्र होना सिखाता हूं. गुलाबी तभी लड़ सकती है. अगर तुम पढ़ी-लिखी हो तो तुम्हें क्या करना होगा, तुम्हें अपनी बेटियों को पढ़ाना होगा. और बेटियों को लड़कों के बराबर देखना होगा. “

“आज के जमाने में हर घर में एक मोबाइल फोन है. गुलाबी गैंग के बारे में पूरी दुनिया को पता चल रहा है, संपत पाल को पता चल रहा है. बड़े-बड़े नेता भी जानते हैं. पुलिस भी जानती है. यहां तक कि बॉम्बे की पुलिस भी है. अगर उन्हें मेरा फोन आता है और मैं कहता हूं कि मैं संपत पाल बोल रहा हूं, तो वे कहेंगे “हां मैडम”. तो भारत की पूरी पुलिस फोर्स जानती है. इस गुलाबी गैंग को पूरी दुनिया देख चुकी है. और सिर्फ यह देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी; रूस, फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी, नॉर्वे, ऑस्ट्रेलिया. मैंने यह भी गिनती खो दी है कि मैं कितने विदेशी देशों में गया हूँ और गुलाबी गिरोह का झंडा फहराया है,” पाल ने आगे कहा.

क्या गुलाबी साड़ी पहनने के बाद कोई बदलाव आया है?

इस गैंग में शामिल महिलाओ की बात करे तो उन्होंने बताया की “गांवों में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं. यहां बिजली के तार काट दिए गए थे. एक सप्ताह के लिए कनेक्शन काट दिया गया था. तब दीदी को इसका पता चला, हम दीदी के पास गए. दीदी ने उन्हें फोन किया. और यह तय हो गया था. और एक बार हमने दीदी के साथ काम करना शुरू किया. पुलिस भी हमसे डरने लगी. हम बहुत सम्मानित हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ जाते हैं. पुलिस भी हमें अपनी बहन मानती है. पहले ऐसा नहीं था. अब काफी बदलाव आया है.”

वही एक और महिला का कहना हैं की “जो बदलाव आया है वो ये कि ये कॉलोनी जब यहां नहीं थी, अब बहुत सारी कॉलोनियां आ गई हैं, हमारे घर में दो कॉलोनियां आ गई हैं, सबके लिए यहां तक 2 कॉलोनियां आ गई हैं, हम वहां भी गए, जैसे हमने किया. टी यहाँ है. हमारे पास न तो कार्ड बने और न ही कॉलोनियां.”

वे आपको सम्मान देते हैं क्योंकि कर्मचारियों में शक्ति होती है. और इन महिलाओं ने यह साबित कर दिया है कि देवी सरस्वती का रूप धारण करती हैं और दुर्गा का रूप भी धारण करती हैं. और जब कर्मचारियों की शक्ति और साड़ी की शक्ति को एकत्रित किया जाता है तो इसका परिणाम गुलाबी गिरोह के रूप में होता है.

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जनता को रिझाने की कोशिश; फिर एक बार जीत हासिल करने की हैं बीजेपी की तैयारी

बुंदेलखंड, विधानसभा और लोकसभा चुनाव में, दोनों में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था. बांदा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के बांदा जिले में एक शहर और एक नगरपालिका बोर्ड है. बांदा उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण बांदा के बीच विभाजित है. बांदा बुंदेलखंड क्षेत्र में यमुना नदी के दक्षिण में स्थित है. यह बांदा जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है.

“2014 में क्लीन स्वीप हुआ था, 2017 में क्लीन स्वीप हुआ था, 2019 में क्लीन स्वीप हुआ था और 2020 में भी ऐसा ही होगा. 2022 में भी विधानसभा की सभी 19 सीटों पर फिर से भारतीय जनता पार्टी जीतेगी,” बोले बीजेपी विधायक प्रकाश द्विवेदी.

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे दिखा कर वोटर को रिझाने को बीजेपी हैं तैयार

विधायक प्रकाश द्विवेदी ने कहा की “आपने किस आधार पर पूछा. तो मैं कहूंगा कि हमने जो काम किया है उसके आधार पर. बुंदेलखंड को कभी उत्तर प्रदेश का एक कटा हुआ क्षेत्र कहा जाता था. जहां से आना-जाना मुश्किल था, पानी की किल्लत की समस्या. बुंदेलखंड को शेष उत्तर प्रदेश और शेष देश ने गरीबी और भूख की नजर से देखा. जब भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाई, तो सबसे पहले उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनाया, यहां तक कि बुंदेलखंड के लोगों ने भी कभी नहीं सोचा था कि वहां कोई एक्सप्रेसवे हो सकता है या बन सकता है. यह एक महान मानवीय परियोजना है जो बुंदेलखंड के भाग्य और तस्वीर को बदलने में अहम भूमिका निभाएगी. यह चित्रकूट से शुरू होकर डावर से होते हुए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा. और यहाँ से दिए गए सभी नगर कम दूर होंगे. हम 6-7 घंटे में दिल्ली भी पहुंच सकते हैं.”

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश राज्य में 296 किमी लंबा, 4-लेन चौड़ा निर्माणाधीन एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे है. यह चित्रकूट जिले में एनएच-35 पर गोंडा गांव को इटावा जिले में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कुदरैल गांव से जोड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी. एक्सप्रेसवे से चित्रकूट धाम में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

यह परियोजना अप्रैल 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई थी. इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा विकसित किया जा रहा है, जिसकी कुल परियोजना मूल्य ₹ 14,716 करोड़ (भूमि अधिग्रहण लागत सहित) है. बीजेपी ने साधा कांग्रेस पर निशाना बोले “हम अपने धर्म का प्रचार और प्रसार करते हैं , हमने किसी धार्मिक निंदा नहीं की है. मोदी जी के आने से पहले तक 2014 के पहले तक , नेता चाहे समाजवादी अप्रत्य के हो, कांग्रेस के हो या बहुजन समाज पार्टी के हो मंदिर अथवा हिन्दू धर्म के किसी भी धार्मिक स्थल पर जाने से परहेज करते थे. कोई रोजा पार्टी करवता था वो धर्मसमुदाये को टोपी लगा कर. नवरात्री, रामनवमी भी हैं हमारे भी त्यौहार हैं. ऐसा क्या हुआ की अब वही नेता कंथादनाथी जी की परिक्रमा लगाने चित्रकूट में गए. चित्रकूट  एक तपो भूमि हैं , भगवान श्री राम साढ़े ग्यारह वर्ष यहाँ रहे हैं , कामदगिरि पर्वत हैं साढ़े 5 किलोमीटर का हैं और हमारा यह छेत्र, 10 -20 जिले का यह इलाका बड़े आस्था का केंद्र हैं चित्रकूट.”

बुंदेलखंड के किसान ना खुश

बांदा जिले का अतर्रा इलाका जहां एक सौ से ज्यादा मिलें हुआ करती थीं जो अनाज और गेहूं के लिए इस्तेमाल होती थीं. लेकिन अब यह संख्या घटकर करीब एक दर्जन ही रह गई है. तो आइए बात करते हैं कुछ ऐसे लोगों से जो इस काम से जुड़े रहे हैं. अंतर यह है कि पहले सिंचाई की समस्या हुआ करती थी और बुंदेलखंड में लंबे समय से पानी की समस्या है.

दरअसल यह पूरा क्षेत्र विंध्याचल पर्वत की तलहटी में स्थित है जिसके कारण आसपास के पहाड़ों से बारिश का पानी इन क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पाता है. इसके बजाय बारिश का पानी पहाड़ों के दूसरी तरफ से बहता है, यही वजह है कि यह क्षेत्र साल भर पानी से वंचित रहता है. किसानोंं का कहना हैं की “सरकार ने कई बातों का आश्वासन दिया है लेकिन कोई अंतर नहीं है. जब किसानोंं को उनके उत्पाद मिल जाते हैं, तब भी वे उन्हें बेच नहीं पाते हैं. पिछले 30 वर्षों से सरकार द्वारा 10 रुपये प्रति क्विंटल की कुटाई प्रदान की जा रही है. उसके ऊपर डीजल की कीमत इतनी बढ़ गई है, बिजली के बिलों की कीमत भी बढ़ गई है, मजदूरों की मजदूरी बढ़ गई है, मिलों के पुर्जों की कीमत बढ़ गई है. 

इसके बावजूद सरकार 10 रुपये ही दे रही है. इससे यूपी और उसके आसपास के किसानोंं की हड़ताल शुरू हो गई है. किसान खेतों में इतनी मेहनत कर रहे हैं लेकिन उनका अनाज नहीं बिक रहा है. मिलें ठीक से नहीं चल रही हैं और मजदूर बेरोजगार हो रहे हैं. बारिश नहीं होती है जिसके कारण फसल नहीं होती है. सबसे बड़ी समस्या पानी की है. जब पानी होगा तो उत्पादन बेहतर होगा. सूरज की रोशनी सुसंगत नहीं है और हवा भी कभी-कभी चलती है इसलिए जब उचित सिंचाई होगी तो उत्पाद बेहतर होंगे.”

मजदूरों की समस्या तो रही है लेकिन किसानोंं की समस्याओं को लेकर राजनीति हमेशा से रही है. पहले तो फसल नहीं होती और अगर फसल होजाये तो बेचने में किसानों का दम निकल जाता हैं. बांदा जिले के किसानों का कहना हैं की “सरकार हमारे उत्पादों को नहीं लेती है और हमें केवल आस-पास के गांवों में एक उत्पाद बेचना पड़ता है. पहले स्थिति अच्छी थी लेकिन इस साल स्थिति समस्याग्रस्त है. मिल मजदूर हड़ताल कर रहे हैं क्योंकि अगर सरकार उनकी ओर ध्यान नहीं देगी तो वे क्या करेंगे.”

वर्षों से बुंदेलखंड के भाग्यहीन किसानोंं ने अप्रत्याशित मौसम की चुनौती का सामना करने के लिए हर संभव कोशिश की है. 2003-2010 से और फिर 2014 में पुराने सूखे ने किसानोंं को मानसून पर निर्भर खरीफ सीजन (जून-सितंबर) के दौरान सूखी फसलों जैसे बाजरा और दालों के मिश्रण को उगाने के लिए इनपुट-भारी और सिंचित सर्दियों रबी में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया. चना और सरसों (नवंबर से अप्रैल) जैसी नकदी फसलों के साथ गेहूं की फसल.

बुंदेलखंड के सात उत्तर प्रदेश जिलों- बांदा (जहां सिंह रहते हैं), चित्रकूट, हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर और महोबा- में गेहूं की खेती के तहत क्षेत्र में 60% की वृद्धि हुई है, जो 2007-08 में 550,000 हेक्टेयर (हेक्टेयर) से बढ़कर 877,000 हो गई है. 2013-14 में हेक्टेयर. किसान बोले की “इस प्रक्रिया में किसानोंं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. उत्पादों को ले लो और उन्होंने कहा कि उत्पाद गीले हैं और उन्हें इसे कहीं और स्थानांतरित करना होगा. मुख्य समस्या पानी की है और दूसरी समस्या वह दर है जिससे उन्हें भुगतान मिलता है. उनके उत्पाद सबसे सस्ते दामों पर बेचे जाते हैं, यहां तक कि कभी-कभी सरकार कीमत को और कम करने के लिए इसे नीचे धकेल देती है.”

2011 की भारतीय जनगणना के अनुसार, बांदा की आबादी 154,428 है, जिसमें से पुरुष 82,116 और महिलाएं 72,312 हैं. 0 से 6 वर्ष के आयु वर्ग की जनसंख्या 18,621 है. बांदा में साक्षरता की कुल संख्या 111,432 थी, जो 77.4% पुरुष साक्षरता और 66.2% महिला साक्षरता के साथ जनसंख्या का 72.16% है. बांदा की 7+ जनसंख्या की प्रभावी साक्षरता दर 82.1% थी, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 87.9% और महिला साक्षरता दर 75.4% थी. लिंगानुपात 881 है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या क्रमशः 18,539 और 17 थी. 2011 तक 27987 घर थे. हिंदी और उर्दू शहर की आधिकारिक भाषाएं हैं. बुंदेली मूल रूप से बांदा में बोली जाती है.

इसका अर्थ यह हुआ कि आज बुंदेलखंड में वर्षा आधारित खरीफ नहीं बल्कि सिंचित जाड़े की फसल मुख्य फसल का मौसम है. नई सहस्राब्दी में शुरू होने वाले भारतीय कृषि के उच्च-विकास वाले वर्षों से बचे हुए क्षेत्र के लिए, किसानोंं के लिए फसल पैटर्न में बदलाव ही एकमात्र विकल्प था – कम से कम उनमें से जिन्होंने अपनी भूमि पर टिके रहना चुना. एक समर्थन प्रणाली की अनुपस्थिति के बावजूद जो इस संक्रमण में सहायता कर सके, इन किसानोंं ने सब कुछ दांव पर लगा दिया. सिंचाई की सुविधा के अभाव में उन्होंने बोरवेल में निवेश किया. उन्होंने उधार पर ट्रैक्टर और थ्रेशर खरीदे और बीज और उर्वरक जैसे महंगे इनपुट के लिए भुगतान किया. प्रारंभिक वर्षों (2007 में शुरू) में औपचारिक ऋण काम आया, लेकिन कर्ज न चुकाने पर ढेर हो गया.

ग्रामीण भारत के कई अन्य हिस्सों की तरह, फसल बीमा या फसल क्षति के लिए राहत के रूप में बहुत कम समर्थन था. बांदा के किसानों को अब भी हैं आधुनिकरण का इंतज़ार. “आश्वासन से कोई फायदा नहीं होगा. पानी की भारी कमी है और उस समस्या को हल करने से ही कुछ अच्छा होगा. सिंचाई की समस्या का समाधान होना चाहिए. पानी की कमी हमारे लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा कर रही है और सरकार इसे हल करने के लिए कम से कम प्रयास कर रही है,” किसानों ने बताया.

क्या बुंदेलखंड की मिठाई की मिठास हो गयी हैं कम? जानिए क्या चाहते हैं यहां के लोग

बांदा का सोहन हलवा अपने पोषक स्तर और मिट्टी के स्वाद के कारण प्रसिद्ध है. बांदा के लोग जब भी बाहर अपने दोस्तों के पास तोहफे के रूप में जाते हैं तो इसका एक पैकेट ले लेते हैं. यह बांदा की लगभग हर बड़ी मिठाई की दुकान में बेचा जाता है लेकिन बांदा की सबसे पुरानी मिठाई की दुकान बोडे राम मिठाई की दुकान का सोहन हलवा (Reg. वर्ष 1829) सबसे अच्छा है.

बोडे राम हलवाई को इस मिठाई का संस्थापक माना जाता है और उन्होंने इसे लोकप्रिय बनाने के लिए जीवन भर प्रयास किया. बुंदेलखंड का मशहूर सोहन हलवा इसकी अपनी खासियत रही हैं, सोहन हलवे ने अपनी पहचान बनाई हैं मैं इस समय हूं बोडे राम एंड संस में एक ऐसी दुकान जिसने 5 पीडियो से यहाँ पर मिठाई खिलाई हैं. दुकानदार के बताया की “सोहन हलवा बहुत ही मुरानी मिठाई हैं. मेरी जानकारी के हिसाब से इसको सबसे पहले जोधा बाई ने बनाया था अकबर जी के लिए और उनको इतना ज़्यादा पसंद आया था की उन्होंने यह मिठाई सोमवार को खाई थी और उन्होंने सोमवार के दिन मनसा हारी खाना सोमवार के दिन खाना छोर दिया था. वे जोधा बाई के हाथ का खाना और मीठा पसंद करते थे. बाँदा में इसको मेरे पर दादा स्वर्ग श्री बोर राम जी ने स्थापित किया उन्ही के नाम से हमारी दुकान हैं.”

लोग मिठाई को खा रहे हैं लेकिन सरकार से कुछ मिठास की कमी की भी शिकायत कर रहे हैं. महिला वोटर ने बताया की “बाँदा का मुद्दा बहुत अच्छा होगा चूंकि मैं खुद बहुत गर्वान्कित महसूस कर रही हूँ यूपी के इस छोटे से शहर में बाँदा में रहती हूँ. 8 मई 2015 की जो घटना हैं उसके बाद आज का दिन है मैं खुद को यहाँ बहुत सकतशित महसूस करती हूँ. शासन प्रशासन द्वारा कोई भी काम का तुरंत निवारण किया जाता हैं.”

वहीं एक व्यवसायी ने बताया की “मैं एक व्यवसायी हूं और उसके ही पक्ष रखूंगा. जीएसटी से हमे बहुत सुविधा मिली हैं एक ही टैक्स हमे देना होता हैं पर जैसे विधवा पेंशन, वृद्ध पेंशन हैं ऐसे ही जो काम कमाने वाले व्यवसायी हैं उनके लिए भी एक पेंशन योजना होनी चाहिए.”

बेरोजगारी, विकास, महंगाई सभी बड़े मुद्दे हैं बांदा के लोगों के लिए.

बुंदेलखंड का दिवारी नृत्य हो रहा हैं लुप्त

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड की पहचान दिवारी नृत्य है. दिवारी एक ऐसा नृत्य है जो भगवान राम के लंका से विजयी होकर लौटने पर किया जाता था. दीवाली और दीवारी का समय था. दीपावली को दिवाली के रूप में जाना जाता है और यदुवंशियों ने भगवान राम के स्वागत के लिए दिवारी नृत्य किया. यह एक अलग युग की कहानी है लेकिन अब बदलाव आया है और देखते हैं कैसे.

“रवीश पाल, दिवारी नर्तकी ने बताया की “पहले यह कार्यक्रम केवल दशहरा से दीपावली तक और फिर 14 जनवरी तक होता था. लेकिन अब यह बेहतर हो गया है क्योंकि पहले आप इस पेशे में कमाई से परिवार नहीं चला सकते थे लेकिन अब आप वास्तव में एक परिवार चला सकते हैं. इसने सशक्तिकरण और आत्मविश्वास में बहुत योगदान दिया है.” बांदा के सामाजिक कार्यकर्ता और इस लोककला के संरक्षक आशीष सागर दीक्षित बतलाते है कि दिवारी पाई डंडा नृत्य नटवर भेष धारी श्री कृष्ण की लीला पर आधारित नृत्य है | जो उनके गाय चराने के समय यदुवंशीय युद्ध कला का परिचायक है l भाद्रपद की पंचमी से पौष – माघ माह की मकर संक्राति तक यह नृत्य होता है. 

रवीश पाल ने बताया की “मुझे यह डांस फॉर्म बहुत पसंद है. मैंने पांच साल की उम्र से ही बचपन से ही स्टांस की शुरुआत कर दी थी और उसी समय से मुझे यह डांस फॉर्म बहुत पसंद है. इस नृत्य का अभ्यास करके और इस नृत्य के माध्यम से मैं बड़ी दूरी तय कर सकता था.शुरुआत में मेरी आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी लेकिन जब से मैं इस नृत्य से जुड़ा हूं तब से मेरे घर की स्थिति काफी बेहतर हो गई है. हर महीने हमें सरकार की ओर से 3 कार्यक्रम मिलते हैं, जिससे हमारा जीवन और अधिक स्थिर हो गया है.” बुंदेलखंड के खाशकर बाँदा जिले में गांव-गांव यादव जाति के युवा और बाल समूह बनाकर इसका प्रदर्शन करते है. इसमें समूह में लाठी चलाने की युद्ध कला , आत्मरक्षा हेतु वीरता प्रदर्शन , आग के गोले से निकलना , सजे हुए वेश में अपनी युद्ध कला का नाचते हुए कौशल के साथ मंचन ही इसकी आकर्षण शीलता है. इसके लिए घोर सर्दी , गर्मी में भी ये युवा गाँवो में आखाड़ा तैयार करके प्रशिक्षण लेते हैं. नृत्य के समय आकर्षक वेश भूषा में लाल फुलरा गुल गंद, पाँव में घुंघरू ,सर में पगड़ी या साफी बांधकर छोटे – छोटे डंडे , लाठी से नाचना होता है | मूलतः यह नृत्य बुन्देली शौर्य को प्रमाणित करता है.

प्रोफेसनल ट्रेनर और बड़ोखर खुर्द बांदा के इस नटराज ट्रेडिसनल दीवारी रूरल बैंड के टीम लीडर रमेश पाल अपने बीस सक्रीय सदस्यों के साथ महावीरन के अखाड़े में बुंदेलो लोककला को निखारते है.सर्दी में भी खुले बदन लंगोट कसकर ये छोटे – बड़े साथी कठोर मेहनत से अपने हुनर को आने वाली अगली पीढ़ी में हस्तांतरित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें.

लखनऊ में चोर बेखौफ, ट्रक से चुरा लिया Mirage 2000 लड़ाकू विमान का टायर

TMC vs Congress: TMC के विस्तार के साथ क्या खत्म हो जाएगा UPA का अस्तित्व, नए मोर्चे की सुगबुगाहट तेज

[ad_2]

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button