राष्ट्रीय

Delhi Budget: लोगों के सुझाव पर तैयार होगा दिल्ली का बजट, केजरीवाल सरकार पेश करेगी ‘स्वराज बजट’

[ad_1]

Delhi Budget 2022 News: दिल्ली के बजट (Delhi Budget) का स्वरूप इस बार जनता तय करेगी. दरअसल दिल्ली सरकार साल 2022-23 का बजट जनता के सुझावों के हिसाब से तैयार करने की कोशिश कर रही है. इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट का लिंक तक जारी कर दिया है और ईमेल के ज़रिये भी लोगों से लगातार सुझाव मांगे जा रहे हैं कि इस साल के बजट में लोग क्या खास चाहते हैं. 15 फरवरी तक लोगों से इसके लिये सुझाव मांगे गए हैं, जिसके बाद बजट तैयार किया जाएगा. इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि अगले साल जनता के टैक्स के पैसों से सरकार कौन-सी नई योजनाएं लेकर आए, पुरानी योजनाओं में क्या सुधार करे, इसके लिये हम जनता के सुझाव जानना चाहते हैं.

दिल्ली सरकार ने इन 8 मुद्दों पर मांगे हैं सुझाव

1- दिल्ली के व्यापारियों का बिजनेस कैसे आगे बढ़े इसके लिये क्या योजना होनी चाहिए. 
2-अंतरराष्ट्रीय खरीददारों को कैसे दिल्ली के बाज़ारों से जोड़ा जा सके.
3- आमदनी बढ़ाने के लिए बजट में क्या नए प्रावधान किए जा सकते हैं.
4- नई नौकरियां बढ़ाने के लिए बजट.
5- प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए बजट.
6- दिल्‍ली की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिये बजट.
7- महिला सुरक्षा.
8- शिक्षा और स्वास्‍थ्य सुविधा.

दिल्ली सरकार का फाइनेंस डिपार्टमेंट, दिल्ली डॉयलॉग कमीशन (DDC) के साथ मिलकर इस बजट को तैयार कर रहा है. ऐसे में दिल्ली डॉयलॉग कमीशन के वाइस चेयरमैन जैस्मिन शाह ने बताया कि इस साल का बजट अलग और बेहद ख़ास होने वाला है. इस बजट को स्वराज बजट नाम दिया गया है क्योंकि इसे लोगों की राय के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. जैस्मिन शाह ने कहा कि ये पहली बार होगा कि कोई सरकार इस तरह जनता से पूछकर उनका बजट तैयार कर रही है. जैस्मिन शाह ने बताया कि पिछले 1-2 सालों में कोविड की वजह से कुछ लोगों की नौकरियां चली गईं हैं तो कुछ लोगों का व्यापार बंद हो गया है. ऐसे में लोगों से उनकी परेशानियों को समझने की कोशिश कर रहे हैं और उनकी आर्थिक स्थिति को कैसे सुधारा जा सके इसके लिए उनकी राय मांग रहे हैं. 

सरकार तक कैसे भेजें जा सकते है सुझाव?

दिल्ली सरकार ने बजट तैयार करने के लिये लोगों से ईमेल और वेबसाइट के ज़रिये सुझाव मांगे हैं. इसके लिए वेबसाइट https://delhi.gov.in पर लॉगिन कर लोग अपने सुझाव सरकार तक पहुंचा सकते हैं. इसके लिये 15 फ़रवरी तक का समय भी दिया गया है. 

पंजाब में AAP की सरकार बनी तो वहां भी ऐसे है तैयार होगा बजट- केजरीवल

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 2022 में पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर राज्य का वार्षिक वित्तीय बजट भी पंजाब के लोगों के सलाह-मशवरे से तैयार किया जाएगा. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो लोग या वर्ग जिन दिक्कतों व समस्याओं का सामना करते हैं, उनके हल के लिए सबसे बेहतर सुझाव भी उन्हीं के पास होता है. केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में उनकी सरकार ऐसे ही बजट तैयार कर रही है.

Elections 2022: वीडियो वैन के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग ने जारी किए दिशानिर्देश, एक स्थान पर 30 मिनट से ज्यादा रुकने पर रोक

Punjab के सियासी रण में उतरे Sonu Sood, बहन Malvika Sood के प्रचार के दौरान कही बड़ी बात, बोले ये हमारे खून में है

[ad_2]
Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button