स्वास्थ्य

क्या आपको ऑफिस में लंच के बाद आती है नींद? इन 5 टिप्स की मदद से दूर करें थकान

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

बाहर का मौसम चाहे जैसा भी हो लेकिन ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को खाना खाने के बाद अक्सर नींद आती है. इस अनचाही नींद को दूर करने के लिए लोग 3 से 4 कप चाय या कॉफी भी पी लेते हैं लेकिन इनकी नींद नहीं भागती. एनर्जी ड्रिंक के नाम पर कई लोग दिनभर में ऑफिस में बैठकर काफी सारा शुगर इनटेक कर लेते हैं. मगर एनर्जी लेवल बढऩे के साथ साथ उनके हेल्थ को भी नुकसान पहुंचता है.

आपको बता दें कि ज्यादा कैफीन लेने से थकान महसूस होती है और काम पर कॉन्सनट्रेट करने में भी मुश्किलें आती हैं. अगर आपको हर समय आलस्य, थकान और नींद की समस्या हो रही है और आपका एनर्जी लेवल कम होता जा रहा है तो आप चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक को छोड़कर कुछ खास बातों पर ध्यान दे सकते हैं. ऐसा करने से आपको ऑफिस में अनचाही नींद नहीं आएगी. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें.

म्यूजिक करेगा असर
अगर आपको ऑफिस में ज्यादा नींद आ रही है तो नींद भगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप म्यूजिक सुनें. ऑफिस में काम करते हुए ये तो साफ है कि आप हर वक्त म्यूजिक नहीं सुन सकतें लेकिन जिस समय आपको बैठकर काम करते हुए नींद आ रही हो या फिर थकान महसूस हो रही हो उस समय आप थोड़ी देर के लिए म्यूजिक सुन सकते हैं.
म्यूजिक सुनते वक्त अपने फेवरेट सॉन्ग को आप थोड़ा लाउड करके सुनें इससे आपको आसनी से नींद नहीं आएगी. गाने सुनने से आपके अंदर पॉजिटिविटी बढ़ेगी और ये आपको काम करने करने के लिए भी मोटीवेट करेगा.

डे टाइम स्नैक्स
ऑफिस में बैठकर दिनभर में छोटी-छोटी कई मील्स का सेवन जरूर करें. वहीं लंच के बाद एक छोटा स्नैक्स ब्रेक जरूर लें. हालांकि इस वक्त ऐसे स्नैक्स खाने चाहिए जो आपको एनर्जी और पोषक तत्व दोनों दें. इस स्नैक्स में आप हाई फाइबर वाले फूड का सेवन करें. ये ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखेगा.
इसके साथ ही आप ओटमील और ग्रीक योगर्ट का भी सेवन कर सकते हैं. अगर आप चॉकलेट खाने की शौकीन हैं तो मिल्क चॉकलेट खाने की जगह डार्क चॉकलेट खाएं. वहीं मीठे फूड्स कम खाएं क्योंकि इससे शरीर बहुत जल्दी थक जाता है और आप आलस्य से भर जाते हैं.

नींबू पानी जरूर पिएं
अगर आपको ऑफिस में बैठकर बार बार कॉफी या चाय पीने की आदत है तो आप उस आदत को सुधारने की कोशिश करें. ऑफिस में भी आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू पानी आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. इतना ही नहीं यह स्ट्रेस को भी कम करता है और आपके मूड को ठीक रखता है.
नींबू पानी पाचन तंत्र को भी अच्छा रखता है जिससे आप काम के प्रेशर में भी तरोताजा महसूस करते हैं. नींबू को ग्रीन टी में मिक्स करके पीने से नींद दूर होती है.

ठंडे पानी से चेहरा धोएं
अगर आपको ऑफिस में बहुत तेज नींद आ रही हो तो आपको तुरंत अपनी सीट से उठकर वॉशरूम में जाकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक ठंडा पानी बॉडी में मौजूद रेटिक्युलर सिस्टम को एक्टिवेट करता है जिससे मिनटों में थकान दूर होती है. जब भी आपको ऑफिस में नींद आए या फिर थकान महसूस हो तो आपको अपना चेहरा वॉश कर लेना चाहिए.

एक्सरसाइज करें
अगर आपका काम ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के आगे बैठ कर होता है तो इससे आपके शरीर के साथ साथ आपकी आंखें भी थक जाती हैं. ऐसे में इन्हें बीच बीच में आराम की जरूरत होती है. आपको थोड़ी-थोड़ी देर में बॉडी स्ट्रेचिंग और ब्रीदिंग की एकसरसाइज करनी चाहिए.
इससे ऑक्सीजन आपके दिमाग तक जाता है और स्ट्रेस मॉलीक्यूल्स को राहत देता है. साथ ही ये टिशूज से टॉक्सिंस को भी रिमूव करते हैं. ऑफिस में बैठे-बैठे आप साइड स्ट्रेच, नेक रोल्स, टचिंग टोज और थोड़ा बहुत हैंड मूवमेंट कर सकते हैं.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button