खेल-खिलाड़ी

सभी T20 World Cup का हिस्सा रहे हैं ये 6 खिलाड़ी, Team India के स्टार ओपनर का नाम भी शामिल 

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Cricketers Who Have Played in Each T20 World Cup: यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की शुरुआत हो चुकी है. फिलहाल Super 12 में खाली चार स्थानों के लिए आठ टीमें क्वॉलिफायर स्टेज (Qualifier Stage) में संघर्ष कर रही है. 23 अक्टूबर से टूर्नामेंट के दूसरे स्टेज की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया (Australia) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच होने वाले मुकाबले से होगी. वहीं बतौर कप्तान अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया 24 अक्टूबर को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी. इन मुकाबलों की शुरुआत से पहले हम टी20 वर्ल्ड कप को लेकर आपको एक बेहद ही खास जानकारी देने जा रहे हैं. क्या आपको पता है इस टी20 वर्ल्ड कप में शामिल छह खिलाड़ी ऐसे हैं, जो अब तक टी20 वर्ल्ड कप के हर एक एडिशन में खेले हैं. आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में. 

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में अपनी खास पहचान बनाई है. टी20 की बात करें तो रोहित की सफलता किसी पहचान की मोहताज नहीं है. IPL से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट तक हर एक मौके पर रोहित ने अपने खेल से सबको प्रभावित किया है. IPL में जहां मुंबई इंडियंस (MI) के लिए उन्होंने बतौर कप्तान और बल्लेबाज सबसे ज्यादा 5 बार खिताब पर कब्जा जमाया है. वहीं टी20 वर्ल्ड कप के सभी 6 एडिशन में खेलने वाले भी वो इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं. 2007 से लेकर 2016 तक खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के 28 मैचों में रोहित ने लगभग 40 की औसत से 673 रन बनाए हैं. 

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का शुमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 प्लेयर्स में किया जाता है. ब्रावो को दुनिया की हर एक टी20 लीग में खेलने का एक्सपीरियंस है. यहीं वजह है कि उनकी गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन टी20 स्पेशलिस्ट में की जाती है. वेस्टइंडीज ने अब तक दो बार टी20 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया है और ब्रावो इसकी एक बहुत बड़ी वजह है. 2007 से लेकर 2016 तक ब्रावो ने टी20 वर्ल्ड कप के 29 मैचों में 129.23 के स्ट्राइक रेट से 504 रन और 25.8 की औसत से 25 विकेट लिए हैं. 

यूनिवर्स बॉसक्रिस गेल (Chris Gayle) 

टी20 के दिग्गज क्रिस गेल भले ही आज 42 साल के हो गए हैं, लेकिन अगर आप आज भी किसी गेंदबाज का सबसे बड़ा ख़ौफ पूछेंगे, तो दिमाग में सबसे पहला नाम गेल का ही आएगा. टी20 क्रिकेट के इतिहास में इन से बड़ा बल्लेबाज शायद ही कोई होगा. एक बार फिर गेल इस वर्ल्ड कप में अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं. टी20 वर्ल्ड कप के 29 मैचों में गेल ने 40 के औसत और 140 से ज़्यादा के स्ट्राइक रेट से 920 रन बनाए हैं. इसके अलावा ओवरऑल टी20 मुकाबलों की बात करें तो गेल के नाम 14000 से अधिक रन मौजूद हैं और वो इस लिस्ट में भी पहले पायदान पर काबिज हैं. 

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)

पिछले सालों की बात करें तो बांग्लादेश की टीम की सफलता काफी हद तक उनके स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के कंधों पर निर्भर रही है. शाकिब लगातार अपने सातवें वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं. क्वॉलिफायर स्टेज में बांग्लादेश के पहले मैच के दौरान शाकिब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. उन्होंने अब तक टी20 वर्ल्ड कप के 27 मैचों में 35 विकेट निकाले हैं और लगभग 30 की औसत से 629 रन बनाए हैं. 

बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह (Mahmudullah)

महमुदुल्लाह इस वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के कप्तान बनाए गए हैं. अब तक उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के लिए 24 मैच खेले हैं. बतौर ऑलराउंडर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले महमुदुल्लाह ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 234 रन बनाने के साथ-साथ 8 विकेट भी लिए हैं.  

बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम लंबे समय से टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालते आ रहे हैं. रहीम भी इस साल लगातार अपने सातवें टी20 वर्ल्ड कप में शिरकत कर रहे हैं. उन्होंने अब तक टी20 वर्ल्ड कप के 27 मैचों में 302 रन बनाए हैं. इसके अलावा वो टीम के लिए विकेटकीपर की भूमिका भी निभाते हैं.

यह भी पढ़ें

T20 World Cup: हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी नहीं करने से भारत की संभावनाओं पर फर्क नहीं पड़ेगा: कपिल देव

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेंगी सभी की नजरें

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button