खेल-खिलाड़ी

ODI Team Records: एक वनडे में तीन शतकीय साझेदारी, इन तीन टीमों के नाम है यह खास रिकॉर्ड

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

Most Hundred Partnership In an Innings: वनडे मैचों में शतकीय साझेदारी होना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन एक मैच की एक पारी में 3 शतकीय साझेदारी होना एक बहुत बड़ी बात है. सीमित ओवर के इस क्रिकेट फार्मेट में आज तक महज 3 बार ऐसा हो पाया है. ये कब-कब हुआ है? यहां पढ़ें..

16 मार्च 2007 को पहली बार हुआ ऐसा
सबसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका ने यह रिकॉर्ड कायम किया. नीदरलैंड्स के खिलाफ 15 साल पहले खेले गए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजों के बीच 3 शतकीय साझेदारियां हुई. इस मैच में सलामी बल्लेबाज डिविलियर्स पारी की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए थे. इसके बाद कप्तान ग्रीम स्मिथ और ऑलराउंडर जैक्स कैलिस के बीच दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी हुई. ग्रीम स्मिथ जब 67 रन बनाकर आउट हो गए तो तीसरे विकेट के लिए कैलिस ने हर्शल गिब्स के साथ मिलकर 105 रन की साझेदारी कर डाली. गिब्स (72) के आउट होने के बाद कैलिस ने विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर के साथ मिलकर 134 रन की नाबाद साझेदारी की. खास बात यह भी कि यह मुकाबला महज 40-40 ओवर का था. प्रोटियाज टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में ही 3 विकेट खोकर 353 रन जड़ डाले थे. यह मैच दक्षिण अफ्रीका ने 221 रन से जीता था.

IPL Smallest Victories: आईपीएल में 11 बार हुई है 1 रन से हार-जीत, ऐसी रोचक रही है इन मैचों की कहानी

2 जून 2013 को न्यूजीलैंड ने की रिकॉर्ड की बराबरी
साल 2013 में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड सीरीज के दूसरे ODI में एक बार फिर वनडे क्रिकेट की एक पारी में 3 शतकीय साझेदारियां देखने को मिलीं. इस मैच में मार्टिन गप्टील (189) ने केन विलियमसन (55) के साथ 120 रन, रॉस टेलर (60) के साथ 109 रन और कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम (40) के साथ 118 रन की साझेदारी की थी. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 359 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लिश टीम 273 पर ऑल आउट हो गई थी.

IPL Records: बैटिंग एवरेज के मामले में केएल राहुल सबसे आगे, टॉप-5 में शामिल हैं ये खिलाड़ी

19 जून 2018 को इंग्लिश बल्लेबाजों ने पूरी की 3 शतकीय साझेदारियां
नॉटिंघम में खेले गए ऐतिहासिक मुकाबले में इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाजों ने 50 ओवर्स में 481 रन जड़ डाले थे. इस मैच में पहले विकेट के लिए जेसन रॉय (82) और जॉनी बेयरस्टो (139) के बीच 159 रन की साझेदारी हुई थी. दूसरे विकेट के लिए बेयरस्टो और एलेक्स हाल्स (147) के बीच 151 रन की पार्टनरशिप हुई. वहीं चौथे विकेट के लिए हाल्स और कप्तान इयोन मोर्गन (67) ने 124 रन की साझेदारी कर डाली थी. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 242 रन से जीत दर्ज की थी.

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button