अंतरराष्ट्रीय

रूस और यूक्रेन युद्ध से पूरी दुनिया में इन 5 क्षेत्रों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर, जान लीजिए 

[responsivevoice_button voice="Hindi Female"]

इस वक्त रूस और यूक्रेन के बीच भयंकर युद्ध चल रहा है. इसका असर दुनिया भर में देखने को मिल रहा है. आने वाले समय में हालात और बिगड़े तो पूरे विश्व पर इसका असर देखने को मिलेगा. जानकारों की मानें तो इस युद्ध का असर पांच प्रमुख क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है और इससे सभी की परेशानी बढ़ने की आशंका है. चलिए इन पांच बड़े क्षेत्रों पर मंडरा रहे संकट के बारे में जान लेते हैं. 

1. ऊर्जा

कई यूरोपीय देश रूसी ऊर्जा पर बहुत अधिक निर्भर हैं, विशेष रूप से कई महत्वपूर्ण पाइपलाइनों के माध्यम से मिलने वाली गैस. रूसी गैस प्रवाह के पूर्ण निलंबन की संभावना तो फिलहाल नहीं है, लेकिन ​​​​इन छोटे व्यवधानों का भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा. महामारी के कारण वैश्विक गैस भंडार कम है और ऊर्जा की कीमतें पहले से ही तेजी से बढ़ रही हैं, जिससे उपभोक्ता और उद्योग प्रभावित हो रहे हैं. कई आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए गैस एक आवश्यक घटक है और इस तरह की मूलभूत आपूर्ति में व्यवधान के व्यापक आर्थिक परिणाम होंगे. तेल और गैस की बढ़ती कीमतों के साथ इस तरह के परिणाम बढ़ने की संभावना है.

2. भोजन

ऊर्जा की ऊंची कीमतों से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चीज के कारण 2021 के दौरान वैश्विक खाद्य कीमतें पहले ही तेजी से बढ़ीं. खाद्य उत्पादकों पर और दबाव पड़ने की संभावना है क्योंकि प्रमुख आदानों की कीमतें अब बढ़ रही हैं. रूस और यूक्रेन मिलकर वैश्विक गेहूं निर्यात के एक चौथाई से अधिक के हिस्सेदार हैं. अकेले यूक्रेन सूरजमुखी तेल के वैश्विक निर्यात में लगभग आधे का हिस्सेदार है. दोनों कई खाद्य उत्पादों में उपयोग की जाने वाली प्रमुख वस्तुएं हैं. यदि युद्धग्रस्त यूक्रेन में कटाई और प्रसंस्करण में बाधा आती है, या निर्यात अवरुद्ध हो जाता है, तो आयातकों को आपूर्ति को बदलने में मुश्किलें आएंगी. कुछ देश विशेष रूप से रूस और यूक्रेन के अनाज पर निर्भर हैं. उदाहरण के लिए, तुर्की और मिस्र अपने गेहूं के लगभग 70% आयात के लिए उन पर निर्भर हैं. यूक्रेन चीन को मकई का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है. 

3. परिवहन

वैश्विक परिवहन पहले से ही महामारी के बाद बुरी तरह बाधित होने के कारण, एक युद्ध और समस्याएं पैदा कर सकता है. जिन परिवहन साधनों के प्रभावित होने की संभावना है उनमें समुद्री नौवहन और रेल भाड़ा शामिल हैं. 2011 से चीन और यूरोप के बीच नियमित रेल माल ढुलाई संपर्क स्थापित किए गए हैं. हाल ही में 50,000वीं ट्रेन ने यात्रा की है. जबकि रेल एशिया और यूरोप के बीच कुल माल ढुलाई का केवल एक छोटा हिस्सा है, इसने हाल के परिवहन व्यवधानों के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और लगातार बढ़ रही है.

ट्रेनों को अब यूक्रेन से दूर किया जा रहा है, और रेल माल ढुलाई विशेषज्ञ वर्तमान में आशावादी हैं कि व्यवधानों को न्यूनतम रखा जाएगा. हालांकि, लिथुआनिया जैसे देश रूस के खिलाफ प्रतिबंधों से अपने रेल यातायात को गंभीर रूप से प्रभावित होने की आशंका कर रहे हैं. आक्रमण से पहले ही, जहाज के मालिकों ने काला सागर शिपिंग मार्गों से बचना शुरू कर दिया और बीमा प्रदाताओं ने ऐसी किसी भी यात्रा की अधिसूचना की मांग की. युद्ध के कारण तेल की बढ़ती कीमतें आम तौर पर शिपिंग के लिए चिंता का विषय हैं. माल भाड़ा पहले से ही बहुत अधिक है और आगे भी बढ़ सकता है. एक चिंता यह भी है कि साइबर हमले वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को निशाना बना सकते हैं.

4. धातु

रूस और यूक्रेन निकेल, कॉपर और आयरन जैसी धातुओं के वैश्विक उत्पादन में अग्रणी हैं. वे नियॉन, पैलेडियम और प्लैटिनम जैसे अन्य आवश्यक कच्चे माल के निर्यात और निर्माण में भी बड़े पैमाने पर शामिल हैं. रूस पर प्रतिबंधों की आशंका से इन धातुओं की कीमत बढ़ गई है. उदाहरण के लिए, पैलेडियम के साथ, वर्तमान व्यापार मूल्य लगभग 2,700 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस है, जो दिसंबर के मध्य से 80% से अधिक है. पैलेडियम का उपयोग ऑटोमोटिव एग्जॉस्ट सिस्टम और मोबाइल फोन से लेकर डेंटल फिलिंग तक हर चीज के लिए किया जाता है. निकल और तांबे की कीमतें भी बढ़ रही हैं. इस युद्ध से संकट और बढ़ सकता है, जिससे कई उत्पादों और सेवाओं की कीमतों में वृद्धि होने की आशंका है.

5. माइक्रोचिप्स

पूरे 2021 में माइक्रोचिप्स की कमी एक बड़ी समस्या थी. कुछ विश्लेषकों का अनुमान था कि 2022 में यह समस्या कम हो जाएगी, लेकिन हाल के घटनाक्रम इस तरह के आशावाद को कम कर सकते हैं. रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के तहत, अमेरिका रूस की माइक्रोचिप्स की आपूर्ति में कटौती करने की धमकी देता रहा है. लेकिन यह तब खोखला हो जाता है जब रूस और यूक्रेन नियॉन, पैलेडियम और प्लैटिनम के ऐसे प्रमुख निर्यातक हैं, जो सभी माइक्रोचिप उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं.

लगभग 90% नियॉन, जिसका उपयोग चिप लिथोग्राफी के लिए किया जाता है, रूस में होता है, और इसका 60% ओडेसा में एक कंपनी द्वारा शुद्ध किया जाता है. वैकल्पिक स्रोतों को वैश्विक बाजार में आपूर्ति करने में सक्षम होने से पहले दीर्घकालिक निवेश की आवश्यकता होगी. चिप निर्माताओं के पास वर्तमान में दो से चार सप्ताह की अतिरिक्त आपूर्ति है, लेकिन यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के कारण किसी भी लंबे समय तक आपूर्ति में व्यवधान से सेमीकंडक्टर्स और कारों सहित उन पर निर्भर उत्पादों के उत्पादन पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा. 

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: युद्ध के मैदान में रूसी सैनिक ने बनाया वीडियो, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

Russia Ukraine War: रूस के ताबड़तोड़ हमले के बाद यूक्रेन में कैसे हैं हालात, पढ़ें Ground Report

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button