अंतरराष्ट्रीय

जब 16-17 वर्ष के किशोर ले सकते हैं कोविड बूस्टर तो छोटे बच्चे क्यों नहीं? जानें

Covid-19 Vaccination: इस सप्ताह की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (ATAGI) की सिफारिशों का पालन करते हुए 16-17 वर्ष की आयु के किशोर भी अब फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने के पात्र हैं. यह कदम ओमिक्रोन के सामने आने और टीके की दो खुराक के बाद कम प्रतिरक्षा को देखते हुए उठाया गया है. छोटे किशोरों के लिए बूस्टर खुराक के संभावित भावी विस्तार में यह अगला कदम भी है. यहां बताया गया है कि अपने 16-17 साल के बच्चे को बूस्टर लगवाने के लिए बुक करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए, और छोटे बच्चे अभी तक इसके लिए पात्र क्यों नहीं हैं. 

क्या सिफारिश की गई है?

इस सप्ताह 16-17 वर्ष के बच्चों के लिए फाइजर बूस्टर खुराक का विस्तार करने के लिए एटीएजीआई की सिफारिश जनवरी के अंत में चिकित्सीय सामान प्रशासन (टीजीए) से नियामक अनुमोदन के बाद हुई थी. इसका मतलब है कि 16-17 आयु वर्ग के अनुमानित 370,000 ऑस्ट्रेलियाई अपनी दूसरी खुराक के तीन महीने बाद से फाइजर बूस्टर वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं.
 
वर्तमान में, इस आयु वर्ग के लिए बूस्टर के रूप में पंजीकृत एकमात्र फाइजर वैक्सीन है. दूसरी खुराक लेने के समय 16 वर्ष से कम उम्र के लोग अगर अब 16 वर्ष के हो गए हैं तो वह भी इस बूस्टर खुराक के पात्र हैं. वे 16-17 वर्ष के बच्चे जो गंभीर रूप से प्रतिरक्षित हैं-उदाहरण के लिए, कैंसर के उपचार के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले-उनके लिए तीन प्राथमिक खुराक लेने की सिफारिश की जाती है, और तीन महीने बाद, उनकी बूस्टर (चौथी) खुराक होगी.
 
ओमिक्रॉन चीजों को क्यों बदलता है 

अधिक संक्रमणीय ओमिक्रोन संस्करण अभी भी उन लोगों को संक्रमित कर सकता है जो पहले से ही सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड का कारण बनता है) से संक्रमित हो चुके हैं, या जिन्होंने वैक्सीन की दो डोज ली हैं. अधिकांश बड़े किशोरों के लिए यह संक्रमण हल्के होते हैं और इसके कारण उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना बहुत कम होती है.
 
ओमिक्रोन अवधि (26 नवंबर, 2021 से 15 जनवरी, 2022) के दौरान न्यू साउथ वेल्स के डेटा से पता चलता है कि किशोरों (10-19 वर्ष की आयु) में 71,786 पीसीआर-पुष्टि मामलों में केवल 191 मामलों (1% से कम) को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ी. फिर शुरुआती दो खुराक के बाद प्रतिरक्षा कम होने का मुद्दा है.

फाइजर बूस्टर खुराक में तेजी से करती है सुधार  

यूनाइटेड किंगडम में वयस्कों के डेटा से पता चलता है कि दो फाइजर खुराक के चार महीने बाद ओमिक्रोन संक्रमण (वैक्सीन प्रभावशीलता 0-34%) के खिलाफ मामूली सुरक्षा है. हालांकि, फाइजर बूस्टर खुराक ओमिक्रोन के खिलाफ सुरक्षा में तेजी से सुधार करती है. बूस्टर के बाद दो से चार सप्ताह के भीतर टीके की प्रभावशीलता बढ़कर 54-76% हो जाती है.
 
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विशेष रूप से 16-17 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों में ओमिक्रोन के खिलाफ बूस्टर खुराक की प्रभावशीलता का अध्ययन अभी तक उपलब्ध नहीं है. बूस्टर खुराक के कई उद्देश्य हैं. यह न केवल पहली बार में संक्रमित होने की संभावना को कम करती है, यह किसी व्यक्ति में संक्रमण होने की स्थिति में उसकी गंभीरता को कम करती है.

कम्युनिटी स्प्रेड कम करने में करता है मदद 

किशोर एक बहुत ही सक्रिय सामाजिक समूह का हिस्सा होते हैं और सामुदायिक संचरण को कम करने में बूस्टर वैक्सीन का संभावित लाभ हो सकता है. यदि एक बूस्टर टीका आपके संक्रमण की संभावना को कम कर देता है तो यह सामुदायिक संचरण को कम कर सकता है. लेकिन यह पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या यह ओमिक्रोन के खिलाफ भी प्रभावी होता है.
 
अमेरिका के सुरक्षा डेटा से संकेत मिलता है कि किशोरों में फाइजर बूस्टर खुराक का प्रोफाइल फाइजर की दूसरी खुराक के बाद देखा गया है. ऑस्ट्रेलिया की सक्रिय सुरक्षा निगरानी प्रणाली से बूस्टर खुराक पर प्रारंभिक डेटा भी वयस्कों में फाइजर बूस्टर खुराक की सुरक्षा का समर्थन करता है. 600,000 से अधिक सर्वेक्षणों में, सबसे सामान्य प्रतिक्रियाओं में इंजेक्शन स्थल पर दर्द, लालिमा और सूजन, थकान, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं.

हम यह भी जानते हैं कि फाइजर (और मॉडर्न) दोनों कोविड-19 टीके शायद ही कभी मायोकार्डिटिस से जुड़े हों, जो हृदय में आने वाली उपचार योग्य समस्या है. अमेरिका में अध्ययनों में, फाइजर की दूसरी खुराक के बाद 16-17 वर्ष आयु वर्ग के युवा पुरुषों में अनुमानित मायोकार्डिटिस दर 6.9 प्रति 100,000 खुराक थी. टीजीए के ऑस्ट्रेलियाई डेटा फाइजर वैक्सीन की दूसरी खुराक के बाद 12-17 वर्ष की आयु के लड़कों में संभावित मायोकार्डिटिस की अनुमानित दर 10.9 प्रति 100,000 खुराक दिखाते हैं. चूंकि बूस्टर वैक्सीन कार्यक्रम 16-17 साल के बच्चों के लिए शुरू किया गया है, टीजीए और राज्य/क्षेत्रीय स्वास्थ्य विभाग किसी भी प्रतिकूल घटनाओं की बारीकी से निगरानी करेंगे.
 
छोटे बच्चों को बूस्टर क्यों नहीं मिल पाता?
 
अमेरिका अब दूसरी खुराक के पांच महीने बाद से 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर खुराक की सिफारिश करता है. यह संभावना है कि ऑस्ट्रेलिया भविष्य में छोटे किशोरों (12-15 वर्ष के बच्चों) और संभावित छोटे बच्चों (5-11 वर्ष के बच्चों) में बूस्टर खुराक की सिफारिश भी करेगा. हालांकि अभी के लिए हमारा ध्यान इस आयु वर्ग में किसी भी बूस्टर खुराक पर विचार करने से पहले 12-15 वर्ष के बच्चों में दो प्राथमिक खुराक को शुरू करने पर है.
 
इस बीच, ऑस्ट्रेलिया छोटे बच्चों के लिए बूस्टर कार्यक्रम का विस्तार करने से पहले अमेरिका और अन्य देशों के डेटा की बारीकी से निगरानी करेगा. फाइजर, या अन्य वैक्सीन निर्माताओं को कम आयु समूहों में बूस्टर के लिए नियामक अनुमोदन प्राप्त करने और सुरक्षा और प्रभावशीलता डेटा प्रदान करने की आवश्यकता होगी. बूस्टर कार्यक्रम का विस्तार करने की आवश्यकता पर विचार करते समय ऑस्ट्रेलिया किसी भी नए वायरल वेरिएंट के उभरने पर भी नजर रखेगा.

Asaduddin Owaisi Attack: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजे गए ओवैसी की कार पर फायरिंग करने वाले दोनों आरोपी

 Arvind Kejriwal ने कांग्रेस के पंजाब में सीएम पद के चेहरे को लेकर कही ये बात, Charanjit Singh Channi पर लगाए गंभीर आरोप

Source link

Aamawaaz

Aam Awaaz News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2018. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2018.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button